Meta का बड़ा फैसला, कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, Meal Credit को अन्य सामान के लिए कर रहे थे उपयोग

By रितिका कमठान | Oct 19, 2024

इन दिनों कई कंपनियों में रोजाना अपने कर्मचारियों को खाना दिया जाता है या फिर कई कंपनियां फूड क्रेडिट के तौर पर कूपन उपलब्ध कराए जाते है। कर्मचारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ये फैसला होता है। जांच से पता चला कि कुछ स्टाफ सदस्यों ने टूथपेस्ट, कपड़े धोने का डिटर्जेंट और यहां तक ​​कि वाइन ग्लास जैसी गैर-खाद्य वस्तुएं खरीदने के लिए सिस्टम का फायदा उठाया।

 

इस घटना ने सिलिकॉन वैली में कर्मचारी लाभ की नैतिकता के बारे में चिंताएं पैदा कर दी हैं। जांच में पता चला कि कुछ कर्मचारी, जिनमें से एक का वार्षिक वेतन 400,000 डॉलर है, अपने भोजन भत्ते का उपयोग भोजन के लिए खाद्य सामग्री खरीदने के बजाय किराने का सामान और घरेलू सामान खरीदने में कर रहे थे।

 

इस अनाम कर्मचारी ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ब्लाइंड पर इस प्रथा को स्वीकार करते हुए कहा, "जिन दिनों मैं कार्यालय में खाना नहीं खा रही होती, जैसे कि अगर मेरे पति खाना बना रहे होते या मैं दोस्तों के साथ डिनर कर रही होती, तो मुझे लगता कि मुझे डिनर क्रेडिट बर्बाद नहीं करना चाहिए।"

 

यह घटना, अन्य घटनाओं के अलावा, भोजन क्रेडिट के उपयोग के बारे में एक अधिक व्यापक मानव संसाधन जांच के दौरान सामने आई। जिन कर्मचारियों को अक्सर नीति का उल्लंघन करते पाया गया, उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया, जबकि मामूली उल्लंघन करने वालों को फटकार लगाई गई, लेकिन उन्हें अपने पद पर बने रहने दिया गया। फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक बर्खास्त कर्मचारी ने टिप्पणी की, "यह लगभग अवास्तविक था कि यह सब हो रहा था।"

 

मेटा ने लंबे समय से अपने कर्मचारियों को एक भत्ते के रूप में मुफ्त भोजन प्रदान किया है, विशेष रूप से सिलिकॉन वैली मुख्यालय जैसे अपने बड़े परिसरों में। छोटे स्थानों पर, कंपनी नाश्ते के लिए $20 और दोपहर और रात के खाने के लिए $25 का दैनिक क्रेडिट प्रदान करती है, जिसका उपयोग खाद्य वितरण प्लेटफार्मों पर किया जाता है। हालाँकि, जाँच से पता चला कि कुछ कर्मचारियों ने गैर-खाद्य वस्तुओं का ऑर्डर देकर इस लाभ का दुरुपयोग किया।

 

वर्ष 2022 और 2023 में, 1.46 ट्रिलियन डॉलर मूल्य की कंपनी ने महत्वपूर्ण डाउनसाइज़िंग प्रयास के तहत लगभग 21,000 नौकरियों में कटौती की। हाल ही में की गई छंटनी मेटा के व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और ऑगमेंटेड रियलिटी डिवीजन, रियलिटी लैब्स के भीतर पुनर्गठन से भी जुड़ी है। 

 

वर्ष 2022 में, मेटा को कर्मचारियों की नाराजगी का सामना करना पड़ा जब उसने सिलिकॉन वैली परिसर में अपनी मुफ्त रात्रिभोज सेवा को 30 मिनट तक विलंबित करके शाम 6:30 बजे कर दिया, जिससे कर्मचारियों के लिए भोजन का स्टॉक करना या कंपनी की शटल सेवाओं का उपयोग करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो गया। अन्य तकनीकी दिग्गज भी इसी तरह के कदम उठा रहे हैं; उदाहरण के लिए, गूगल ने फिटनेस क्लास कम कर दी हैं और लैपटॉप बदलने की अपनी नीति को सख्त कर दिया है। स्टेपलर और टेप जैसी ऑफिस सप्लाई, जो कभी आसानी से उपलब्ध होती थी, अब रिसेप्शन डेस्क पर मांगनी पड़ती है।

प्रमुख खबरें

Varun Dhawan ने सिटाडेल: हनी बनी की सह-कलाकार Samantha Ruth Prabhu पर हैरान करने वाला खुलासा किया

Xi Jinping ने रॉकेट फोर्स का किया निरीक्षण; प्रतिरोधी क्षमताओं को मजबूत करने का आह्वान किया

Diwali में ये स्मार्टवॉच गिफ्ट में दे सकते हैं, कीमत में कम लेकिन फीचर्स में लाजवाब

विवादों के बाद भी Maharashtra की राजनीति में चमके हैं Chhagan Bhujbal, सब्जी बेचने से सियासत तक का दिलचस्प रहा है सफर