India-China Hotel Standoff | G20 में आये Chinese Delegation के एक सदस्य ने नहीं चैक कराया अपना रहस्यमय बैग, ताज पैलेस में मचा रहा 10 घंटे तक ड्रामा

By रेनू तिवारी | Sep 13, 2023

चीन और भारत के बीच गतिरोध हमने अकसर एलएसी पर देखा है। जहां दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने आ जाता हैं। समाप्त हो चुके जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान, भारत-चीन गतिरोध उत्तरी भारत में उनकी वास्तविक सीमा से नई दिल्ली तक पहुंच गया, जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की शक्ति के केंद्र में है। दुनिया के बड़े देशों दिल्ली जी 20 की मीटिंग के लिए दिल्ली में थे। दिल्ली दुल्हन की तरह सजी थी। चाहों तरह हाई सिक्योरिटी थी। ऐसे में हर एक चीज पर कड़ी नजर रखी जा रही थी। भारत में हुए जी20 शिखर सम्मेलन में  चीनी नेता शी जिनपिंग शामिल नहीं हो सके लेकिनउनके डेलीगेशन की एक टीम दिल्ली पहुंची थी। इस डेलीगेशन के एक सदस्य के बैग को लेकर काफी बवाल मचता दिखा। जहां भारत और चीन एक बार फिर से आमने सामने आ गये। 

 

इसे भी पढ़ें: वियतनाम : हनोई के अपार्टमेंट में आग लगने से कई लोगों के मारे जाने की आशंका


पुलिस सूत्रों ने बताया कि पिछले हफ्ते जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे एक चीनी प्रतिनिधिमंडल ने सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार ताज पैलेस होटल में अपने बैग की जांच कराने से इनकार कर दिया। बैग में क्या था, इसका पता नहीं चल सका। पुलिस सूत्रों ने बताया कि दिल्ली के एक 5-सितारा होटल में उस समय नाटकीय घटनाक्रम सामने आया जब पिछले सप्ताह जी20 शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे एक चीनी प्रतिनिधिमंडल ने सुरक्षा कर्मचारियों द्वारा अपने बैग की जांच कराने से इनकार कर दिया। चीनी प्रतिनिधि शहर के राजनयिक परिक्षेत्र, चाणक्यपुरी में ताज पैलेस होटल में ठहरे थे।

 

इसे भी पढ़ें: पुतिन ने मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को सराहा, घरेलू उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए रूस भी करेगा इसका अनुकरण कर सकता है


एक चीनी प्रतिनिधिमंडल होटल में एक बैग लेकर आया था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि जब सुरक्षाकर्मियों ने उनके दल से बैग की जांच कराने को कहा तो उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया। पुलिस के बार-बार आग्रह करने के बावजूद कि सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार बैग की जांच कराई जाए, चीनी प्रतिनिधि नहीं माने तो हंगामा मच गया।


पुलिस सूत्रों के अनुसार, अंततः प्रतिनिधिमंडल ने बैग की जांच कराए बिना चीनी दूतावास लौटने का फैसला किया। बैग की सामग्री अज्ञात बनी हुई है। पुलिस ने कहा कि बाद में और अधिक चीनी प्रतिनिधि होटल पहुंचे और बिना किसी आपत्ति के अपने बैग की जांच कराई।


G20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को भारत की अध्यक्षता में प्रगति मैदान के भारत मंडपम कन्वेंशन हॉल में आयोजित किया गया था। इसे काफी हद तक एक बड़ी सफलता के रूप में देखा गया क्योंकि ब्लॉक के सदस्यों ने एक सर्वसम्मत संयुक्त बयान दिया, जिसमें यूक्रेन युद्ध सहित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। G20 में चीनी पक्ष का प्रतिनिधित्व प्रधान मंत्री ली कियांग ने किया। राष्ट्रपति शी जिनपिंग शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए और बीजिंग ने कोई कारण नहीं बताया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी