Are You In A Trauma Bond । अपमानजनक रिश्तों में क्यों बने रहते हैं लोग? क्या है ट्रॉमा बॉन्ड और कैसे इसे तोड़े?

By एकता | Sep 17, 2024

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने दुर्व्यवहार करने वाले पार्टनर से अभी भी प्यार क्यों करते हैं और उसके लिए आपके मन में गहरी भावनाएं क्यों हैं? ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप 'ट्रॉमा बॉन्ड' में फँसे हुए हैं। यह बॉन्ड अक्सर तब बनता है, जब एक व्यक्ति अपने पार्टनर को भावनात्मक, शारीरिक या मानसिक तौर पर परेशान करता है और फिर कुछ समय बाद अपने इस दुर्व्यवहार के लिए मांफी मांग लेता है।


समय के साथ, ये भावनात्मक उतार-चढ़ाव एक गहरा अस्वस्थ लगाव पैदा कर देते हैं, जिससे आहत होने वाला व्यक्ति यह समझने लगता है कि वह दुर्व्यवहार करने वाले व्यक्ति के बिना रह नहीं सकता है, उसे उसकी जरुरत है और फिर इस डर से उन्हें हानिकारक रिश्ता भी सामान्य लगने लगता है। ट्रॉमा बॉन्ड के बारे में बात करना आज की जरुरत बन गया है क्योंकि ज्यादातर लोग इसमें फंसे हुए हैं और उन्हें यह नहीं पता है कि इससे खुद को कैसे मुक्त करना है।


ट्रॉमा बॉन्ड रिलेशनशिप क्या है?

ट्रॉमा में विशेषज्ञता रखने वाली सेसिल टकर कहती है कि यह हमारे जीवन में दुर्व्यवहार करने वाले के साथ बंधन या जुड़ाव का वर्णन करता है। उदाहरण के लिए, एक अपमानजनक रिश्ते में, कोई व्यक्ति उस व्यक्ति से जुड़ना, उसे समझना या यहाँ तक कि उसके प्रति रक्षात्मक होना शुरू कर सकता है जो उसका दुरुपयोग कर रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: Toxic Reactions । रिश्ते के जुड़ाव को कमजोर कर देती हैं ये प्रतिक्रियाएं, कैसे? । Expert Advice


कब होती है ट्रॉमा बॉन्डिंग?

ट्रॉमा बॉन्डिंग आमतौर पर रोमांटिक रिश्तों में देखी जाती है, लेकिन ये अन्य किसी भी तरह के रिश्ते में हो सकती है। फिल्म 'हाईवे' में आलिया भट्ट का अपने अपहरणकर्ता रणदीप हुड्डा को दिल दे बैठना 'ट्रॉमा बॉन्डिंग' का एक बढ़िया उदाहरण है। टकर ने बताया कि ट्रॉमा बॉन्डिंग तब होती है जब हम ट्रॉमा या हिंसा करने वाले व्यक्ति से प्यार करने लगते हैं। इस तरह की बॉन्डिंग में पीड़ित अक्सर अपने द्वारा अनुभव किए जा रहे दुर्व्यवहार को उचित ठहराने की कोशिश करता है और परिणामस्वरूप अपने दुर्व्यवहारकर्ता के साथ भावनात्मक लगाव बना लेता है।


ट्रॉमा बॉन्डिंग के संकेत

ट्रॉमा बॉन्ड में फंसे व्यक्ति अक्सर दुर्व्यवहार करने वाले पर निर्भर रहते हैं। इसके अलावा बह दुर्व्यवहार करने वाले के लिए रक्षात्मक होते हुए दिखाई देते हैं या दूसरों के सामने बहाने बनाते हैं। ऐसे लोग अपने पार्टनर के दुर्व्यवहार को उचित ठहराते हैं। इसके अलावा हेरफेर और गैसलाइटिंग के इन लोगों को दोस्तों और परिवार से अलग-थलग कर दिया जाता है। ये लोग हर चीज के लिए खुद को दोषी मानने लगते हैं।


ट्रॉमा बॉन्ड क्यों होता है?

टकर कहती है कि दुर्व्यवहार के कुछ पीड़ित सोच सकते हैं कि अगर वे इस व्यक्ति को गहराई से समझते हैं, तो यह अनुमान लगाना बहुत आसान हो जाता है कि (दुर्व्यवहार करने वाला) भविष्य में आपको कैसे नुकसान पहुंचा सकता है। वास्तव में, यह एक सुरक्षा रणनीति है जिसे हम अनजाने में खुद को बचाने के लिए अपना रहे हैं। टकर ने आगे कहा कि लंबे समय तक अपमानजनक और दर्दनाक रिश्ते में रहने की वजह से लोगों को डिप्रेशन, एंग्जायटी और किसी तरह का डिसऑर्डर हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: Expert Advice । आम गलतियां, जो खराब करती हैं मूड, बेडरूम में निराशा से कैसे बचें?


ट्रॉमा बॉन्ड को कैसे तोड़ें?

ट्रॉमा बॉन्ड को तोड़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन समय और समर्थन के साथ यह संभव है। सबसे पहले आपको दुर्व्यवहार को पहचानने की जरूरत है। इसके बाद स्वीकार करें कि जिस रिश्ते में आप हैं वह हानिकारक है, भले ही आपके रिश्ते में कितने भी प्यार के क्षण क्यों न हों। इसके बाद आप मदद के लिए आगे बढ़ें। भरोसेमंद दोस्तों, परिवार या किसी थेरेपिस्ट से बात करें।


दुर्व्यवहार करने वाले व्यक्ति से दूरी बनाएं। उनसे संपर्क सीमित करें। इससे आपको स्पष्ट रूप से सोचने और उपचार शुरू करने में मदद मिलती है। अपनी सीमाएं निर्धारित करें। आप क्या बर्दाश्त करेंगे और क्या नहीं, इस पर स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करके खुद को सुरक्षित रखें। खुद पर ध्यान देना शुरू कर दें। अपने आत्मसम्मान और मानसिक स्वास्थ्य को फिर से बनाने पर काम करें। ऐसी चीज़ें करें जो आपको अच्छा महसूस कराएं और आपको आपकी अहमियत याद दिलाएं। दुर्व्यवहार करने वाले व्यक्ति से जुड़ी हर चीज छोड़ने के लिए तैयार रहें। खुद को याद दिलाएं कि दुर्व्यवहार आपकी गलती नहीं है, और छोड़ना एक स्वस्थ जीवन की ओर सबसे अच्छा कदम है।

प्रमुख खबरें

विपक्ष पर दबाव का अरविंद केजरीवाल का आतिशी दांव

पाकिस्तान के ‘ब्रिक्स’ में शामिल होने के प्रयास का समर्थन करेगा रूस

उत्तर प्रदेश : मथुरा में मालगाड़ी के 26 डिब्बे पटरी से उतरे, कोई हताहत नहीं

आंध्र प्रदेश मंत्रिमंडल ने नयी आबकारी नीति को मंजूरी दी