क्या है असम-मेघालय सीमा विवाद, जिसको लेकर नियमित बैठकें करते रहते हैं कॉनराड संगमा और हिमंता बिस्वा सरमा

By अभिनय आकाश | Sep 27, 2024

असम के साथ सीमा विवाद पर मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा ने कहा कि हम नियमित रूप से आधिकारिक बैठकें करते रहे हैं। व्यक्तिगत रूप से मैंने डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा जी के साथ भी चर्चा की है। हमने तय किया है कि हम अब बातचीत जारी रखेंगे और मिलेंगे। अन्य क्षेत्र जटिल हैं, इसलिए हमें हर छोटी-छोटी बात पर चर्चा सुनिश्चित करनी होगी....संभवतः हम अक्टूबर में मिल सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: 'पाकिस्तान को क्लीन चिट दे रहे प्रधानमंत्री और गृह मंत्री', उमर अब्दुल्ला ने ऐसा क्यों कहा?

असम और मेघालय 885 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं। फिलहाल उनकी सीमाओं पर 12 बिंदुओं पर विवाद है। असम-मेघालय सीमा विवाद ऊपरी ताराबारी, गज़ांग आरक्षित वन, हाहिम, लंगपीह, बोरदुआर, बोकलापारा, नोंगवाह, मातमूर, खानापारा-पिलंगकाटा, देशदेमोराह ब्लॉक I और ब्लॉक II, खंडुली और रेटचेरा के क्षेत्र हैं। मेघालय को असम पुनर्गठन अधिनियम, 1971 के तहत असम से अलग किया गया था, एक कानून जिसे उसने चुनौती दी, जिससे विवाद हुआ। 

इसे भी पढ़ें: 'आतंकवाद को हम पाताल तक दफन करके ही हम दम लेंगे', उमर अब्दुल्ला को चुनौती देते हुए बोले Amit Shah

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर मेघालय के दो गांवों को 'सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव' के रूप में चुने जाने पर मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा, "ग्रामीण पर्यटन एक ऐसी चीज है जिसे हम बढ़ावा दे रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हम वित्त पोषित कर सकें और पर्यटकों को स्थानीय तरीके से संस्कृति और परंपरा का एक अनूठा अनुभव दे सकें। 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा कहते हैं, "हमने अपने विचार दिए हैं कि समग्र शासन और चुनाव के दृष्टिकोण से एक अवधारणा और विचार के रूप में, यह आगे बढ़ने का सही तरीका है। ऐसा करने में बहुत सारी जटिलताएँ हैं। इसके लिए राज्यों के साथ बहुत सारे परामर्श की आवश्यकता होगी।

प्रमुख खबरें

तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री विक्रमार्क के घर चोरी, संदिग्ध फरार

चारों तरफ पुलिस ही पुलिस, इंटरनेट हुआ बैन, ओडिशा के भद्रक में आखिर क्या हो गया? विशेष समुदाय की भीड़ ने किया पथराव, अब तक 9 गिरफ्तार

रांची की एक अदालत ने अभिनेत्री अमीषा पटेल के खिलाफ दर्ज चेक बाउंस मामले का निपटारा किया

Ranbir Kapoor Birthday: फिल्म मेकिंग के गुर सीखने के बाद एक्टिंग में रखा कदम, रणबीर कपूर आज मना रहे 42वां जन्मदिन