'चारों तरफ पुलिस ही पुलिस, इंटरनेट हुआ बैन', ओडिशा के भद्रक में आखिर क्या हो गया? विशेष समुदाय की भीड़ ने किया पथराव, अब तक 9 गिरफ्तार

By रेनू तिवारी | Sep 28, 2024

ओडिशा भद्रक सांप्रदायिक हिंसा: भद्रक में सांप्रदायिक संवेदनशीलता का इतिहास रहा है। अप्रैल 2017 में, शहर में एक भड़काऊ फ़ेसबुक पोस्ट के बाद हिंसक झड़पें हुईं, जिसके परिणामस्वरूप आगजनी हुई जिसमें 450 प्रतिष्ठान नष्ट हो गए और 9 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ। एक महीने से ज़्यादा समय तक कर्फ्यू लगाया गया, जो राज्य के इतिहास में सबसे लंबा था। समाचार एजेंसी एएनआई ने आधिकारिक आदेश का हवाला देते हुए बताया कि सोशल मीडिया पोस्टिंग से जुड़ी हिंसक सांप्रदायिक झड़पों के बाद ओडिशा सरकार ने भद्रक जिले में इंटरनेट सेवाओं को 48 घंटे के लिए 30 सितंबर तक निलंबित कर दिया है। आधिकारिक आदेश में राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव सत्यव्रत साहू ने कहा कि गृह विभाग ने भद्रक जिले में इंटरनेट और डेटा सेवाओं के माध्यम से व्हाट्सएप, फेसबुक, एक्स और अन्य जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के उपयोग और पहुंच पर प्रतिबंध को 48 घंटे के लिए, 30 सितंबर, 2024 को सुबह 2 बजे तक बढ़ा दिया है।

 

इसे भी पढ़ें: भाजपा ने ईडी और सीबीआई का दुरुपयोग कर 10 निर्वाचित राज्य सरकारों को ‘चुराया’: केजरीवाल

 

भद्रक में विशेष समुदाय के सदस्यों ने भारी पथराव किया

ओडिशा के भद्रक में हिंसा भड़कने के कुछ घंटों बाद, जहां एक विशेष समुदाय के सदस्यों ने भारी पथराव किया और पुलिस वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया, क्योंकि उन्हें सोशल मीडिया पोस्ट के कारण रैली निकालने से रोका गया था, जिससे कथित तौर पर सांप्रदायिक तनाव पैदा हुआ था, राज्य के अधिकारियों ने शनिवार (28 सितंबर) को घोषणा की कि घटना के संबंध में नौ से अधिक गिरफ्तारियां की गई हैं।


यह घटनाक्रम पूर्वी रेंज के डीआईजी सत्यजीत नाइक के एक बयान के बाद हुआ है, जिन्होंने पहले बताया था कि पथराव की घटना में शामिल लोगों की पहचान कर ली गई है और एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। डीआईजी नाइक ने पहले कहा था, "दोषियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।" 


भद्रक में 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित

इसके अलावा, हिंसा के जवाब में, ओडिशा गृह विभाग ने शनिवार (28 सितंबर) को इंटरनेट और अन्य डेटा सेवाओं के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोग और पहुंच पर 48 घंटे का प्रतिबंध लगाने की भी घोषणा की, जो 30 सितंबर को 02:00 बजे तक प्रभावी रहेगा।

 

इसे भी पढ़ें: राम जन्मभूमि मंदिर में प्रसाद के रूप में वितरित किए जा रहे इलायची दाने को जांच के लिये भेजा गया

 

ओडिशा गृह विभाग के आदेश 

ओडिशा गृह विभाग के आदेश में कहा गया है:- “यह राज्य सरकार के संज्ञान में आया है कि हाल के दिनों में, सोशल मीडिया पोस्टिंग के कारण भद्रक और धामनगर क्षेत्रों में विभिन्न हिंसक सांप्रदायिक घटनाएँ हुई हैं। जिला प्रशासन ने सांप्रदायिक हिंसा फैलाने के लिए इंटरनेट के दुरुपयोग पर चिंता व्यक्त की है। व्हाट्सएप, फेसबुक, एक्स और अन्य जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म सांप्रदायिक तनाव को भड़काने की क्षमता रखते हैं, जिससे भद्रक जिले में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने वाली हरकतें हो सकती हैं। इसलिए, इन मीडिया में इस तरह के भड़काऊ और प्रेरित संदेशों को फैलने से रोकने और पूरे भद्रक जिले में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने और शांति और सद्भाव बहाल करने के लिए, इंटरनेट और अन्य डेटा सेवाओं के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोग और पहुंच पर प्रतिबंध 48 घंटे के लिए बढ़ाया जाता है।”


आदेश में आगे कहा गया है, "मैं, सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह विभाग, इंटरनेट और अन्य डेटा सेवाओं के माध्यम से व्हाट्सएप, फेसबुक, एक्स और अन्य जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोग और पहुंच पर 48 घंटे के लिए प्रतिबंध लगाता हूं।" धारा 144 लागू: प्रतिबंधों की जांच करें इंटरनेट शटडाउन के अलावा, पूरे जिले में सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाने वाले निषेधाज्ञा लागू की गई है। पथराव की घटना के बाद भद्रक में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। स्थिति के बारे में बात करते हुए एक अधिकारी ने बताया कि इलाके में तैनात 10 से अधिक प्लाटून बलों ने फ्लैग मार्च किया है। अधिकारी ने कहा, "क्षेत्र में दबदबा भी बनाया जा रहा है। इसके साथ ही, कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए धरना, गश्त और अन्य गतिविधियाँ जारी हैं।"


600 से ज़्यादा प्रदर्शनकारियों ने संथिया पुल को जाम कर दिया

पुलिस के मुताबिक, 600 से ज़्यादा प्रदर्शनकारियों ने संथिया पुल को जाम कर दिया, जो कचेरीबाज़ार और पुरुनाबाज़ार को जोड़ता है, और पोस्ट के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति की गिरफ़्तारी की मांग कर रहे थे। जब पुलिस ने रैली के दौरान समूह को हिरासत में लेने की कोशिश की, तो भीड़ जबरन आगे बढ़ी, जिसके कारण लाठीचार्ज करना पड़ा। जवाब में, कुछ प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। उप-विभागीय मजिस्ट्रेट मोनाज पात्रा द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, एक पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) और एक सब-इंस्पेक्टर घायल हो गए, और भद्रक तहसीलदार के वाहन को भारी नुकसान पहुँचा।


प्रमुख खबरें

Puja Path Tips: मंदिर में दर्शन करने के बाद कहीं आप भी तो नहीं बजाते घंटी, जानिए क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

UNGA में नेतन्याहू के हाथों में दिखा 2 मैप, डिकोड करने में लगी दुनिया, क्या फिलिस्तीन का नामो-निशान नहीं रहेगा?

गिरिराज सिंह को पाकिस्तान के नंबर से मिली धमकी, सांसद प्रतिनिधि को आया कॉल, केंद्रीय मंत्री बोले- मैं डरने वाला नहीं

Yes Milord: गुजरात सरकार पर कमेंट हटाने से SC का इनकार, घरेलू हिंसा एक्ट पर ऐतिहासिक फैसला, जानें कोर्ट में इस हफ्ते क्या हुआ?