Meta AI- Whatsapp को मिला वन-स्टॉप असिस्टेंट, बस कुछ क्लिक में ही छट से हो जाएंगे कई काम

By Kusum | Jul 02, 2024

मेटा ने अपने AI असिस्टेंट यानी Meta-AI को पिछले महीने लॉन्च किया था। लॉन्च होने के बाद से ही इसने भारत में तहलका मचा दिया है। अब ये सभी मेटा प्लेटफॉर्म पर इंटीग्रेट हो गया है, जिसमें Whatsapp भी शामिल है। इसकी मदद से आप रेसिपी बनाने से लेकर AI- जनरेटेड इमेज बनाने तक कई काम बस कुछ मिनट में कर सकते हैं। 


बता दें कि आप कैसे Meta AI के  जरिए कैसे आसानी से इमेज जनरेट कर सकते हैं। लेकिन इसस पहले आपको जानना होगा कि Meta-AI क्या है। 


क्या कर सकता है Meta-AI

  • मेटा एआी से आप कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल टेक्स्ट जनरेशन, किसी भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने, कंटेंट को समराइज करने, कस्टाइमज उत्तर देने और किसी भी चीज के लिए सजेशन देने में होता है। 
  • इसके अलावा आप AI की मदद से आप चैट या कॉन्वर्सेशन कर सकते हैं। इमेज बना सकते हैं, परिभाषाएं लिख सकते हैं यहां तक कि गेम भी खेल सकेंगे। 

यूजर्स को मिलेगा खास अनुभव

  • WhatsApp के साथ यूजर्स को और बेहतर एक्सपीरियंस मिल रहा है। प्लेटफॉर्म मेटा AI अनुभव को बढ़ाने और इसे और ज्यादा पर्सनल बनाने के लिए कई नई सुविधाओं पर काम कर रहा है। इसमें दो खास बदलाव किए जाएंगे। 
  • पहला AI इंटरैक्शन को कस्टमाइज करना और दूसरा एआई के जरिए अवतार को जनरेट करना। कंपनी ने पिछली रिपोर्टों ने एक ऐसी सुविधा का संकेत दिया था, जो यूजर्स को अलग-अलग मेटा AI लामा मॉडल के बीच चयन करने की अनुमति देती है। 
  • ये यूजर्स को स्तर के आधार पर अपनी बातचीत को कस्टमाइज करने में सक्षम बनाएगा। ये यूजर्स फास्ट LIAMA 3-70B मॉडल का विकल्प चुनने का ऑप्शन देता है। वहीं एडवांस स्तर की समस्याओं के लिए एडवांस LIAMA 3-405B मॉडल उपलब्ध होगा। 
  • AI- जनरेटेड अवतार WhatsApp एक ऐसे अभूतपूर्व फीचर की खोज कर रहा है, जो यूजर्स को Meta-AI का इस्तेमाल करके पर्सनलाइज्ड अवतार बनाने की अनुमति देता है। ये फीचर अभी विकास के अधीन है और अभी बीटा परीक्षण के लिए उपलब्ध नहीं है। 

कैसे काम करेगा अवतार फीचर

  • इसके लिए यूजर Meta-AI चैट में इमेजिन मी टाइप करके अवतार क्रिएशन प्रोसेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप अन्य चैप में @Meta AI इमेजिन मी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अच्छी बात ये है कि Meta AI अन्य मैसेज को एक्सेस नहीं कर सकता है, इससे आप की प्राइवेसी बनी रहती है। 
  • यूजर को सेटअप फोटो का एक सेट कैप्चर करना होगा, जिसका एनालिसिस Meta-AI द्वारा किया जाएगा। 
  • यूजर इस सुविधा पर पूरा कंट्रोल रखते हैं। सेटअप फोटो को Meta-AI सेटिंग के माध्यम से कभी भी हटाया जा सकता है। 
  • जनरेट की गई अवतार इमेज ऑटोमेटिकली आपकी चैट्स में शेयर की जाएगी, जो एक मजेदार और पर्सनलाइज्ड टच देगी। 

क्या है मेटा आई?

मेटा एआई मेटा के ऐप्स में आपके वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करता है। ये आपको अपने कई कामों को करने में मदद करता है। जिसकी मदद से आप कई क्रिएटिव काम आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा ये आपके लिए कोई भी इमेज को जनरेट करने, रेसिपी तैयार करने में भी आपकी मदद कर सकता है। 


ये आपको वॉट्सएप ग्रुप चैट में रेस्तरां की सजेशन से लेकर, फेसबुक पर रोड ट्रिप के लिए प्लान बनाने या इंस्टाग्राम पर फोटो एडिट करने के लिए खास टूलकिट की  तरह काम करता है। 

प्रमुख खबरें

ऑस्ट्रेलिया की संसद में घुसे फलस्तीन समर्थक, भवन की छट से किया कुछ ऐसा, हैरान रह गए सभी

ऑस्ट्रेलिया की संसद में घुसे फलस्तीन समर्थक, भवन की छट से किया कुछ ऐसा, हैरान रह गए सभी

ऑस्ट्रेलिया की संसद में घुसे फलस्तीन समर्थक, भवन की छट से किया कुछ ऐसा, हैरान रह गए सभी

भारतीय हॉकी टीम की दीवार PR Sreejesh पर पेरिस ओलंपिक में पदक दिलाने की फिर रहेगी जिम्मेदारी