ऑस्ट्रेलिया की संसद में घुसे फलस्तीन समर्थक, भवन की छट से किया कुछ ऐसा, हैरान रह गए सभी

By अभिनय आकाश | Jul 04, 2024

फिलीस्तीन समर्थक चार प्रदर्शनकारियों को गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के संसद भवन की छत पर चढ़ने के लिए गिरफ्तार किया गया था, जिसकी कानूनविदों ने निंदा की थी, उसी दिन एक सत्तारूढ़ पार्टी के सीनेटर ने फिलिस्तीन पर सरकार के रुख पर इस्तीफा दे दिया था। प्रदर्शनकारी लगभग एक घंटे तक कैनबरा इमारत की छत पर खड़े रहे और काले बैनर लहराए, जिनमें से एक पर लिखा था, "नदी से समुद्र तक, फ़िलिस्तीन आज़ाद होगा", फ़िलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों का एक आम नारा। प्रदर्शनकारियों में से एक ने मेगाफोन का उपयोग करते हुए भाषण दिया और इजरायली सरकार पर युद्ध अपराधों का आरोप लगाया, इस आरोप को वह खारिज करता है।

इसे भी पढ़ें: Pakistan-America ने मिलकर भारत के साथ खेला गंदा खेल! कर दिया होश उड़ाने वाला दावा

इसे भी पढ़ें: Pakistan-America ने मिलकर भारत के साथ खेला गंदा खेल! कर दिया होश उड़ाने वाला दावा

पुलिस और सुरक्षा ने लोगों को इमारत के मुख्य प्रवेश द्वार पर सीधे विरोध प्रदर्शन के तहत नहीं जाने की सलाह दी, जबकि छत पर अधिक लोग प्रदर्शनकारियों को हटाने का प्रयास करते देखे गए। सुबह करीब 11:30 बजे (स्थानीय समयानुसार) प्रतीक्षा कर रही पुलिस द्वारा हटाए जाने से पहले प्रदर्शनकारियों ने अपने बैनर पैक कर लिए। ऑस्ट्रेलियन कैपिटल टेरिटरी पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि चारों को गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर अतिक्रमण का आरोप लगाया गया और उन्हें दो साल के लिए संसद के मैदान में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने विरोध प्रदर्शन की निंदा की। प्रदर्शनकारी ने कहा कि हम भूलेंगे नहीं, हम माफ नहीं करेंगे और हम विरोध करना जारी रखेंगे।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने SCO सम्मेलन में आतंकवाद का मुद्दा उठाया

ऑस्ट्रेलिया के निचले सदन के अध्यक्ष मिल्टन डिक ने कहा कि उन्होंने इस बात की जांच के आदेश दिए हैं कि सुरक्षा उल्लंघन कैसे हुआ। सत्तारूढ़ लेबर पार्टी की सीनेटर फातिमा पेमैन ने फिलीस्तीनी राज्य के समर्थन वाले प्रस्ताव पर मतदान करने के कारण निलंबित किए जाने के बाद गुरुवार को पार्टी छोड़ दी और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में बैठ गईं। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमारे समय के सबसे बड़े अन्याय के प्रति हमारी सरकार की उदासीनता को देखकर मुझे यह सवाल उठता है कि पार्टी किस दिशा में जा रही है।


प्रमुख खबरें

Anant-Radhika के संगीत समारोह में धमाकेदार परफॉरमेंस के बाद Justin Bieber ने अंबानी परिवार के साथ साझा की Candid Pics

पनामा को 5-0 से रौंदकर कोलंबिया कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में

महिला T20 Asia Cup में भारत की अगुआई करेंगी हरमनप्रीत कौर

अगले 10 साल इन राशियों के लिए बेहद कष्टदायी, शनि की साढ़ेसाती रहेगी, बुरी नजर बनी रहेगी