रोजाना 1 सेब खाने से क्या होता है? जानें इसके चमत्कारिक के फायदे

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 20, 2024

अंग्रेजी में एक कहावत है An Apple a Day Keeps the Doctor Away, इसे आपने जरुर सुना होगा। इसका मतलब है कि रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर से दूर रहते हैं। डॉक्टर भी सेब खाने की सलाह जरुर देते हैं। सेब में विटामिन, खनिज और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को हेल्दी रखता है और एनर्जेटिक बनाता है। आइए जानते हैं रोजाना 1 सेब खाने से क्या होता है। 

पाचन में सुधार होता है


जैसा कि सेब में खूब सारा फाइबर मौजूद होते हैं। सेब में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को सुचारु रुप से चलाने में मदद मिलती है। सेब के खाने से कब्ज से छुटकारा मिलता है। पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है।


हार्ट को स्वस्थ रखता


अगर आप 1 महीने तक लगातर रोज सेब खाते हैं तो यह दिल के लिए सबसे फायदेमंद होता है। सेब के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है और यह दिल की बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है।


वजन कम करने में सहायक


अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो आप सेब का सेवन जरुर करें। दरअसल, सेब में कैलोरी कम होती है और यह भूख को शांत करने में मदद करता है। फाइबर की उच्च मात्रा होने से यह लंबे समय तक पेट भरा रखता है।


इम्यूनिटी बूस्ट करना


सेब में विटामिन से होता है, जो शरीर के लिए काफी हेल्दी है। इसके साथ ही सेबस शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों से बचाव करता है।


ग्लोइंग स्किन होती है


अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी स्किन ग्लो करें, तो सेब का सेवन जरुर करें। सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएं रखता हैं। यह त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है और आपके चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइंस को दूर करता है।

प्रमुख खबरें

ओलंपिक में जो भी गोल बचाये, वो मेरे लिए नहीं बल्कि टीम और देश के लिए थे: Sreejesh

भारत को 2047 तक खेलों में शीर्ष पांच देशों में लाने का लक्ष्य: खेलमंत्री, Mandaviya

Bank of Baroda का सबसे सस्ता होम लोन, जानें 15 साल तक लेने के बाद कितनी EMI बनेगी

Jacqueline Fernandez Stormrider Video| जैकलीन फर्नांडीज का म्यूजिक वीडियो स्टॉर्मराइडर मचा रहा दुनिया में धूम