Chandrayaan-3 Latest Updates: नहीं जागे तो चांद पर क्या होगा प्रज्ञान और विक्रम का हाल, किस खतरे का है डर?

By अभिनय आकाश | Oct 20, 2023

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन चंद्रयान-3 फिलहाल चंद्रमा पर निष्क्रिय अवस्था में है। चंद्रयान-3 23 अगस्त को चंद्रमा पर उतरा और रोवर तैनात करने के साथ-साथ कई प्रयोग किए। फिर ये हमेशा के लिए स्लीप मोड में चला गया है। जब तक मिशन पूरा नहीं हो जाता, अंतरिक्ष यान कभी पृथ्वी पर वापस नहीं आएगा और हमेशा चंद्रमा की सतह पर ही रहेगा। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा है कि विक्रम लैंडर अपना काम बहुत अच्छे से करने के बाद चंद्रमा पर खुशी से सो रहा है। जैसे ही अंतरिक्ष यान स्लीप मोड में रहता है, उसे नए खतरों का सामना करना पड़ता है, जो चंद्रमा के बाहर से आते हैं।

इसे भी पढ़ें: चंद्रयान-3 के लैंडर और रोवर के पुन: सक्रिय होने की अब कोई उम्मीद नहीं: अंतरिक्ष वैज्ञानिक

विक्रम को अब चंद्रमा पर किस खतरे का सामना करना पड़ेगा?

लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान को निष्क्रिय कर दिया गया है और अब चंद्रमा पर उनके सामने सबसे बड़ा खतरा सूक्ष्म उल्कापिंड प्रभावों का हैं। ये दोनों माइक्रोमीटरोइड्स से प्रभावित हो सकते हैं। इसरो को इसके बारे में पता था क्योंकि अतीत में मिशनों को इसी तरह का नुकसान उठाना पड़ा था, जिसमें अपोलो अंतरिक्ष यान भी शामिल था जो चंद्रमा की सतह पर रह गया था। मणिपाल सेंटर फॉर नेचुरल साइंसेज के प्रोफेसर और निदेशक डॉ. पी. श्रीकुमार ने बताया कि चूंकि चंद्रमा पर कोई वायुमंडल या ऑक्सीजन नहीं है। इसलिए अंतरिक्ष यान के क्षरण का कोई खतरा नहीं है। हालाँकि, जो देखा जाना बाकी है वह सूक्ष्म उल्कापिंड प्रभाव हैं जो लंबी चंद्र रात के ठंडे तापमान के अलावा अंतरिक्ष यान को और नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: PM Modi ने Uttarakhand को दिया 4200 करोड़ का तोहफा, बोले- चुनौतियों से घिरी दुनिया में आज भारत की आवाज बुलंद

उन्होंने कहा कि चूंकि चंद्रमा पर कोई वायुमंडल नहीं है इसलिए सूर्य से लगातार विकिरण बमबारी भी हो रही है। इससे कुछ नुकसान भी हो सकता है। हालांकि, हमें अभी तक पता नहीं है कि क्या होगा क्योंकि इसके आसपास ज्यादा डेटा नहीं है। चंद्रमा की धूल भी लैंडर और रोवर की सतह तक पहुंच जाएगी। पृथ्वी की धूल के विपरीत, चंद्रमा पर हवा की अनुपस्थिति के कारण चंद्रमा की धूल सामग्री से चिपक सकती है। यह देखने के लिए डेटा उपलब्ध है कि चंद्र अंतरिक्ष यान पर धूल कैसे जगह घेरती है, जैसा कि अपोलो मिशन के दौरान देखा गया था। डॉ. पी. श्रीकुमार ने कहा कि अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा चंद्रमा की सतह पर छोड़े गए चंद्र परावर्तकों को ढंकते हुए धूल की परतें देखी गई हैं, तो हमें इसके बारे में कुछ पता है।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी