Zelensky के कंधे पर हाथ रख PM मोदी ने कर दिया क्या ऐलान, हिल जाएगी पूरी दुनिया

By अभिनय आकाश | Aug 23, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की और द्विपक्षीय बैठक से पहले दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और गले मिले। यह 1991 में यूक्रेन की आजादी के बाद किसी भारतीय नेता की पहली यूक्रेन यात्रा है। पुतिन के साथ मोदी की हालिया मुलाकात पर ज़ेलेंस्की की आलोचना के बावजूद, यूक्रेन बातचीत के जरिए समाधान निकालने में भारत के प्रभाव को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यह यात्रा वैश्विक शांति प्रयासों में भारत की भूमिका पर भी प्रकाश डालती है, साथ ही मोदी से संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण पर जोर देने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: ये सर्वे उड़ा देगा बीजेपी की नींद, मोदी की लोकप्रियता घटी, राहुल का ग्राफ बढ़ा, आज हुए चुनाव तो क्या पूरी तरह से बदल जाएगी दिल्ली दरबार की रुपरेखा

प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन यात्रा ऐतिहासिक है। वह 30 साल पहले भारत और यूक्रेन के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से देश में कदम रखने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री बन गए हैं। पीएम मोदी की ये यात्रा की टाइमिंग बेहद अहम मानी जा रही है। उम्मीद है कि मोदी यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे संघर्ष के लिए एक राजनयिक समाधान की वकालत करेंगे, जो रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेन के चौंकाने वाले हमले के बाद पहले से कहीं अधिक मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है। 

इसे भी पढ़ें: PM Modi in Ukraine: कीव में समुदाय के लोगों से मिले पीएम मोदी, भारत माता की जय के लगे नारे, देखें वीडियो

कीव पहुंचने से पहले, प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को पोलैंड में रुके, जहां उन्होंने युद्ध को समाप्त करने के लिए राजनयिक प्रयासों को तेज करने का आह्वान किया। मोदी ने अपनी यात्रा से पहले कहा, "युद्ध के मैदान में किसी भी समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत जितनी जल्दी हो सके शांति और स्थिरता की बहाली के लिए बातचीत और कूटनीति का समर्थन करता है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी