Israel-Hezbollah में हो गया जंग का आगाज! दोनों ओर से हो रही ताबड़तोड़ गोलीबारी

By अभिनय आकाश | Sep 20, 2024

इज़राइल और हिज़्बुल्लाह के बीच लेबनान-इज़राइली सीमा पर फिर से गोलीबारी हो गई है। एक दिन पहले इज़राइल ने लगभग एक साल के युद्ध में दक्षिणी लेबनान पर ताबड़तोड़ हमले किए थे। दोनों दिनों के बीच हमले ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। दोनों देशों को संयम बरतने का आह्वान किया गया है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने लेबनान में लगातार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में हो रहे ब्लास्ट के बाद अपने नागरिकों के लिए अडवाइजरी जारी की है। लेबनान के पीएम ने संयुक्त राष्ट्र से कहा कि वह इस मामले में हस्तक्षेप करे। लेबनान ने कहा कि यूएन को इस्राइल के तकनीकी जंग का विरोध करना चाहिए और त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: हो जाती बेंजामिन नेतन्याहू की हत्या! इजरायल ने ऐन वक्त पर पकड़ लिया एजेंट

इज़राइल की सेना ने कहा कि उसने सैकड़ों हिज़्बुल्लाह रॉकेट लॉन्चरों को निशाना बनाया है जो इज़राइल की ओर दागे जाने के लिए तैयार किए गए थे। लेबनान में सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि पिछले अक्टूबर में शत्रुता शुरू होने के बाद से यह सबसे बड़ा हमला था। इसके बाद सशस्त्र लेबनानी आतंकवादी समूह पर एक अभूतपूर्व हमला हुआ जिसमें इसके सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर और वॉकी-टॉकी फट गए, जिससे 37 लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हो गए। दक्षिणी लेबनान में यूनिफिल शांति सेना ने शुक्रवार की सुबह कहा कि पिछले 12 घंटों में लेबनान-इज़रायली सीमा और उसके संचालन क्षेत्र में शत्रुता में भारी वृद्धि देखी गई है।

इसे भी पढ़ें: Hamas Tunnel में घुस गई इजरायल की सेना, 3 मिनट तक दुनिया की अटकी सांसें

 हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने कहा कि इस्राइल ने रेड लाइन क्रॉस कर दी है। अज्ञात स्थान से विडियो मेसेज में नसरल्लाह ने कहा कि इन हमलो मे आम लोगों को निशाना बनाया गया है, जो बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। हम इस तरह के हमलो से घुटनो पर आने वाले नहीं है, न ही गाजा को सपोर्ट देना बंद करेगे। जब लेबनान में नसरल्लाह की स्पीच चल रही थी, तब इस्राइल ने इज़राइल ने अपने फाइटर जेट से हिज्बुल्लाह के कई ठिकानों को निशाना बनाते हुए बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए।

प्रमुख खबरें

तिरुपति लड्डू विवाद के बीच पवन कल्याण क्यों कर रहे सनातन धर्म रक्षण बोर्ड बनाने की मांग, पूरा समझिए

गौ तस्करी मामले में TMC नेता को बड़ी राहत, 10 लाख के मुचलके पर मिली जमानत

भूपेंद्र हुड्डा के गढ़ Rohtak में होगी कांग्रेस की राह आसान, सभी सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों ने किया नामांकन दाखिल

विधानसभा चुनाव में Dabwali से विधायक Amit Sihag को कांग्रेस ने दोबारा चुनावी मैदान में उतारा