वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन के वर्चुअल मोड का आयोजन, विदेश मंत्रालय ने कहा- 4 समानांतर मंत्रिस्तरीय सत्र होंगे, पीएम करेंगे उद्घाटन

By अभिनय आकाश | Nov 16, 2023

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दूसरा वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन कल वर्चुअल मोड में आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उद्घाटन सत्र सुबह 10 बजे शुरू होगा। इसके बाद दोपहर 12:30 बजे से शुरू होने वाले चार समानांतर मंत्रिस्तरीय सत्र होंगे। इनमें विदेश मंत्री, आईटी, शिक्षा, वित्त और पर्यावरण के सत्र शामिल होंगे। दोपहर में चार और समानांतर मंत्रिस्तरीय सत्र निर्धारित हैं। ये शाम 04:00 बजे शुरू होंगे। इनमें विदेश मंत्री और ऊर्जा मंत्रियों के सत्र शामिल होंगे। स्वास्थ्य और वाणिज्य। और अंत में, फिर से एक लीडर सत्र होगा, समापन सत्र शाम 06:30 बजे होगा।

इसे भी पढ़ें: जयशंकर ने ब्रिटिश एनएसए बैरो से क्षेत्रीय और वैश्चिक चुनौतियों पर ‘सार्थक चर्चा’ की

भारत ने 12 और 13 जनवरी को ‘आवाज की एकता, उद्देश्य की एकता’ विषय के साथ ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ के पहले संस्करण की मेजबानी की थी। यह अनूठी पहल ‘ग्लोबल साउथ’ के 125 देशों को एकसाथ लायी थी और उन्होंने शिखर सम्मेलन में अपने दृष्टिकोण और प्राथमिकताओं को साझा किया था। शिखर सम्मेलन के दूसरे संस्करण में शुरुआती ‘लीडर्स सेशन’ का विषय ‘एकसाथ, सभी के विकास के लिए, सभी के विश्वास के साथ’ होगा और समापन सत्र का विषय ‘‘ग्लोबल साउथ: एक भविष्य के लिए एकसाथ’’ होगा।

 


प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग