गौतम गंभीर को कोच बनाने से पहले BCCI ने नहीं ली विराट कोहली से सलाह, हार्दिक बंड्या को थी जानकारी

By Kusum | Jul 11, 2024

गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त करने से पहले बीसीसीआई ने विराट कोहली से सलाह नहीं ली थी। गंभीर राहुल द्रविड़ की जगह टीम इंडिया के हेड को बने हैं। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप 2024 के साथ समाप्त हुआ। उनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने पिछले एक साल में तीन आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल खेले जिसमें एक में भारत जीता तो दो हारे। 


विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच रिश्तों में उतार-चढ़ाव की स्थिति है। आईपीएल 2024 के दौरान दोनों के बीच सबकुछ अच्छा होता दिखा था। दोनों गले भी मिले लेकिन अतीती में वे कई बार तीखी बहस में शामिल रहे औऱ ये अनुमान लगाया गया कि कोहली नए मुख्य कोच के चयन में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं, हालांकि, जब बोर्ड ने गौतम गंभीर को नियुक्त किया तो ऐसा नहीं था। 


बीसीसीआई ने गौतम गंभीर के साथ 5 साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है, इस दौरान टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी 2025, टी20 वर्ल्ड कप 2026, वनडे वर्ल्ड कप 2027 और डब्ल्यूटीसी 2025-2027 सहित पांच आईसीसी इवेंट खेलेगी। 


विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट के सबससे छोटे फॉर्मेट से तो संन्यास की घोषणा कर दी है, मगर वह वनडे फॉर्मेट कम से कम 2027 वर्ल्ड कप तो जरूर खेलेंगे। 


भविष्य को ध्यान में रखते हुए, बीसीसीआई ने कोहली से सलाह किए बिना गंभीर की नियुक्ति पर फैसला किया। बीसीसीआई के एक सूत्र ने हिंदुस्तान टाइम्स को इस बात की पुष्टि की। 


बीसीसीआई सूत्र ने कहा कि, दोनों के बीच बातचीत के लिए पर्याप्त समय है। लेकिन बोर्ड के लिए बड़ी तस्वीर देखना अहम है, क्योंकि आने वाले सालों में कई युवा खिलाड़ियों के खेलने की संभावना है। 


वहीं रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि, हार्दिक पंड्या उन कुछ खिलाड़ियों में से एक थे जिनकी राय बोर्ड ने गंभीर को भारत का मुख्य कोच नियुक्त करने से पहले ली थी। रोहित शर्मा के टी20 से रिटायरमेंट लेने के बाद संभावनाएं हैं कि हार्दिक पंड्या को इस फॉर्मेट में टी का कप्तान बनाया जा सकता है। 


प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल