Uttarakhand Rains: केदारनाथ में IAF और SDRF ने जारी रखा हुआ है बचाव अभियान, अब तक 133 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया

By रेनू तिवारी | Aug 05, 2024

उत्तराखंड बारिश: केदारनाथ में भारतीय वायुसेना और एसडीआरएफ ने बचाव अभियान जारी रखा।  छह एसडीआरएफ कर्मियों की टीम ने एमआई 17 और चिनूक के साथ केदारनाथ धाम से 250 फंसे पर्यटकों को सुरक्षित निकालने का काम शुरू कर दिया है। अब तक 133 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है। एसडीआरएफ की टीम पर्यटकों को लिनचोली से भीमबली तक निकाल रही है। एमआई 17 चारधाम हेलीपैड पर यात्रियों को उतार रहा है और चिनूक यात्रियों को गौचर हवाई पट्टी पर उतार रहा है। सुबह 09 बजे तक एमआई, चिनूक और छोटे हेलीकॉप्टरों की मदद से केदारनाथ से 133 लोगों को सुरक्षित एयरलिफ्ट कर बचाया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Article 370 निरस्तीकरण की पांचवीं वर्षगांठ, Mehbooba Mufti ने घर में नजरबंद होने का दावा किया


भारी बारिश से उत्तराखंड प्रभावित

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण आठ लोगों की मौत हो गई है और करीब छह लोग घायल हुए हैं। भारी बारिश के कारण सड़क बह जाने के बाद केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है। जानकारी के अनुसार भीमवाली और रामबाड़ा के बीच करीब 20 से 30 मीटर सड़क बह गई है। वहीं, सोनप्रयाग के पास करीब 100 मीटर सड़क बाढ़ में बह गई है। गौरीकुंड स्थित तप्तकुंड भी बाढ़ में पूरी तरह बर्बाद हो गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Article 370 Fifth Anniversary: भाजपा कश्मीर में रैली करेगी आयोजित, विपक्ष ने इसे 'Black Day' बताया, जम्मू-कश्मीर में की गयी सुरक्षा कड़ी


एडवाइजरी जारी

रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने केदारनाथ दर्शन के लिए रुद्रप्रयाग पहुंचे तीर्थयात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें उनसे कहा गया है कि वे फिलहाल जहां हैं, वहीं सुरक्षित रहें और अपनी केदारनाथ धाम यात्रा स्थगित कर दें। एडवाइजरी में कहा गया है कि इस समय सोनप्रयाग से आगे मोटर मार्ग और पैदल मार्ग की हालत बिल्कुल भी ठीक नहीं है। भारी बारिश के कारण गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर भीमबली में 20-25 मीटर सड़क बह गई है और पहाड़ी से बड़े-बड़े पत्थर गिरकर रास्ते में आ गए हैं।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी