उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 61.16 प्रतिशत मतदान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 19, 2017

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिले की 69 सीटों के लिये आज छुटपुट घटनाओं के बीच 61.16 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि तीसरे चरण में फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनउ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर 61.16 प्रतिशत वोट पड़े। वर्ष 2012 में तीसरे चरण में 59. 96 प्रतिशत मतदान हुआ था।

उन्होंने बताया कि इस दौरान सीतापुर में सबसे ज्यादा 69.50 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा बाराबंकी 68.13, कानपुर नगर में 67, कन्नौज में 65.6, कानपुर देहात में 65, फर्रुखाबाद में 61.1 प्रतिशत, इटावा, उन्नाव और औरैया में 61-61, हरदोई और मैनपुर में करीब 60-60 फीसद और लखनउ में 58 फीसदी मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक मतदान केन्द्र में आमद दर्ज कराने वाले सभी मतदाताओं को वोट का मौका दिया गया। इसके साथ ही इस चरण में 105 महिला उम्मीदवारों समेत कुल 826 प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया। पहले चरण में 64 प्रतिशत से अधिक और दूसरे चरण में 65 फीसद से ज्यादा मतदान हुआ था।

 

इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जसवन्तनगर विधानसभा क्षेत्र के कतैयापुरा में मतदाताओं को धमकाये जाने की सूचना पर वहां पहुंचे सपा प्रत्याशी शिवपाल सिंह यादव के काफिले पर पथराव किया गया। इसके अलावा सपा की जसवन्तनगर इकाई के नगर अध्यक्ष राहुल गुप्ता तथा उनके साथियों की प्राथमिक विद्यालय जसवन्तनगर स्थित मतदान केन्द्र के पास बैठने को लेकर पुलिस से झड़प हो गयी। इस दौरान पुलिस ने उन पर कथित रूप से लाठीचार्ज किया।

 

बाद में, शिवपाल ने संवाददाताओं से कहा कि पुलिस और प्रशासन किसी के दबाव में काम कर रहा है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) दलजीत चौधरी ने लखनऊ में इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि पुलिस ने व्यवस्था बनाने के लिये लाठीचार्ज किया।

प्रमुख खबरें

स्थानीय स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भारत ने ड्रोन के आयात पर प्रतिबंध लगाया: Ram Mohan Naidu

बिहार सरकार क्रिकेट स्टेडियम के विकास के लिए BCCI के साथ समझौता करेगी

एमएनएफ ने Lengpui airport को भारतीय वायुसेना को सौंपने की योजना का किया विरोध

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 के लिए नितीश कुमार रेड्डी को मिल सकता है मौका, चयनकर्ता कर रहे हैं बड़ा प्लान