किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाया तो... US ने एक साथ 85 से अधिक ठिकानों पर कर दी बमबारी

By अभिनय आकाश | Feb 03, 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चेतावनी दी है कि जॉर्डन में पिछले सप्ताहांत के हमले के लिए अमेरिकी सेना द्वारा इराक और सीरिया में 85 से अधिक ठिकानों के खिलाफ जवाबी हवाई हमले शुरू करने के बाद अमेरिका को होने वाला कोई भी नुकसान प्रतिक्रिया देगा। ये लक्ष्य ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड (आईआरजीसी) और उसके समर्थित मिलिशिया से जुड़े थे। जो बाइडेन एक बयान में कहा कि आज दोपहर, मेरे निर्देश पर, अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक और सीरिया में उन ठिकानों पर हमला किया, जिनका उपयोग आईआरजीसी और संबद्ध मिलिशिया अमेरिकी बलों पर हमला करने के लिए करते हैं। हमारी प्रतिक्रिया आज शुरू हुई। यह हमारी पसंद के समय और स्थानों पर जारी रहेगी।

इसे भी पढ़ें: भारत-अमेरिका की यारी, आसमान में उतरने को तैयार सुलेमानी-जवाहिरी को ठिकाने लगाने वाला शिकारी, चीन-पाकिस्तान दोनों के क्यों उड़ने लगे होश?

अमेरिकी राष्ट्रपति ने चेतावनी देते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका मध्य पूर्व या दुनिया में कहीं भी संघर्ष नहीं चाहता है। लेकिन वे सभी जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं, वे यह जान लें यदि आप किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाएंगे, तो हम जवाब देंगे। इन हमलों में अमेरिका से उड़ाए गए लंबी दूरी के बी-1 बमवर्षकों का उपयोग शामिल था, और यह ईरान समर्थित आतंकवादियों के हमले के लिए जो बिडेन के नेतृत्व वाले प्रशासन द्वारा बहुस्तरीय प्रतिक्रिया में पहला था। एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि आने वाले दिनों में और अधिक अमेरिकी सैन्य अभियानों की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: India-US Relations | भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी सबसे महत्वपूर्ण रिश्तों में से एक, बाइडन प्रशासन ने ड्रोन डील के बाद जारी किया बयान

अमेरिकी सेना ने एक बयान में कहा कि 85 लक्ष्य चार सीरिया में और तीन इराक में सात स्थानों पर थे। लक्ष्यों में कमांड और नियंत्रण केंद्र, रॉकेट, ड्रोन भंडारण सुविधाएं और मिसाइलें, साथ ही रसद और युद्ध सामग्री आपूर्ति श्रृंखला सुविधाएं शामिल थीं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि हमलों में आईआरजीसी की विदेशी जासूसी और अर्धसैनिक शाखा कुद्स फोर्स को भी निशाना बनाया गया, जो मध्य पूर्व में अपने सहयोगी मिलिशिया को दृढ़ता से प्रभावित करती है। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार