Wrinkles Home Remedies: असमय होने वाली झुर्रियां खूबसूरती में लगा रही हैं दाग, तो अपनाएं ये शानदार उपाय

By अनन्या मिश्रा | Apr 15, 2023

आजकल कामकाज का सीधा असर न सिर्फ हमारी सेहत पर पड़ता है। बल्कि इसका असर हमारी त्वचा पर भी देखने को मिलता है। जिसके कारण स्किन संबंधी कई समस्याएं लोगों की परेशानी का कारण बनती जाती है। वहीं कई बार हमारे चेहरे पर असमय झुर्रियां पड़ जाती हैं। प्रदूषण,खराब लाइफस्टाइल, लगातार बढ़तेतनाव और लोगों द्वारा की जाने वाली लापरवाही के कारण उम्र से पहले ही झुर्रियों की समस्या आम होती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको अपनाकर आप असमय हो रही झुर्रियों से राहत पा सकते हैं। 


उड़द दाल और दही

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं और यह आपकी खूबसूरती को कम कर रही हैं। तो इसके लिए आप उड़द की दाल और दही का फेस मास्क लगा सकते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच उड़द दाल का पाउडर मिला लें। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर अपने फेस पर अप्लाई कर लें। वहीं जब यह सूख जाए तो साफ पानी से चेहरे को धो डालें।

इसे भी पढ़ें: Aloe Vera For Acne: रातों-रात पिंपल्स से चाहिए छुटकारा तो ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, साफ नजर आएगा फर्क


अंडे की जर्दी और स्किम्‍ड मिल्‍क पाउडर

चेहरे की झुर्रियों से निजात पाने के लिए अंडे की जर्दी और स्किम्‍ड मिल्‍क पाउडर का उपयोग करें। इसको बनाने के लिए एक चम्मच स्किम्ड मिल्क पाउडर व एक अंडे की सफेद जर्दी में आधा चम्मच शहद मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट लगा रहने दें। इस उपाय से भी आपको जल्द ही झर्रियों से निजात मिलेगा।


टमाटर, संतरे और पपीता

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि संतरा, पपीता और टमाटर आदि हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि यह फेस की झुर्रियों को भी दूर करने में सहायक होता है। इसका फेस पैक लगाने से चेहरा ग्लोइंग होता है। सबसे पहले यह पेस्ट बनाने के लिए आप एक टमाटर और एक संतरे के गूदे में दो चम्मच पके पपीते का गूदा मिला लें। अब इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच रोज वॉटर मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें। 20 मिनट तक फेस पर इसको लगाए जाने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। 


अंडे की जर्दी और टमाटर

अंडे की जर्दी और टमाटर फेस की झुर्रियों को हटाने के कारगर उपायों में से एक है। इसके लिए आप एक चम्मच अंडे की जर्दी में टमाटर और नींबू के रस को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 


बेसन और हल्‍दी

यह बात तो आप सभी जानते हैं कि बेसन और हल्दी हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में असमय झुर्रियों से निजात पाने में भी हल्दी और बेसन अपना असर दिखाता है। एक चम्मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी और 5-6 बूंद जैतून के तेल को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर अप्लाई कर लें और 20 मिनट तक लगा रहने दें।  

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी