17th Lok Sabha | केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की

By रेनू तिवारी | Jun 05, 2024

चुनाव परिणाम घोषित होने के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है। मोदी 2.0 की कैबिनेट की इस अंतिम बैठक में अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने हिस्सा लिया। यह बैठक राष्ट्रीय राजधानी में पीएम मोदी के आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर हुई।

 

इसे भी पढ़ें: SpiceJet की अगले कुछ महीनों में 25 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाने की योजना: एयरलाइन प्रमुख


चुनाव परिणाम और राजनीतिक रणनीति

543 सदस्यीय सदन में भाजपा ने 240 सीटें हासिल कीं, जबकि एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिला। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं। भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए और विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक दोनों भविष्य की राजनीतिक कार्रवाइयों की रणनीति बनाने के लिए बुधवार को बैठक करने वाले हैं। एनडीए नेताओं की प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर दोपहर 3:30 बजे बैठक होने वाली है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर घोषणा की कि इंडिया ब्लॉक के नेता शाम 6 बजे के आसपास बैठक करेंगे। राष्ट्रीय राजधानी में।


तुलनात्मक चुनाव परिणाम

पिछले परिणामों की तुलना में, भाजपा की संख्या 2019 की 303 सीटों और 2014 में जीती गई 282 सीटों की तुलना में बहुत कम थी। दूसरी ओर, कांग्रेस ने उल्लेखनीय वृद्धि देखी, 2019 में 52 और 2014 में 44 की तुलना में 99 सीटें जीतीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को अपने गठबंधन में अन्य दलों के समर्थन पर निर्भर रहना होगा, जिसमें जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू शामिल हैं। 2024 के लोकसभा चुनावों में वोटों की गिनती के बाद भाजपा 272 बहुमत के निशान से 32 सीटें पीछे रह गई, जो 2014 के बाद पहली बार है जब उसे अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं हुआ।

 

इसे भी पढ़ें: आपको कामयाबी मिले! जीत पर दोस्त नेतन्याहू ने मोदी को ऐसे दी बधाई


अगले कदम

17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश 18वीं लोकसभा के गठन और नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करेगी।

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना