इतिहास हम सभी का न्याय करेगा...UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस बोले- इज़राइल ने गाजा में आक्रामक कदम उठाए

By अभिनय आकाश | Oct 28, 2023

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार रात को गाजा में मानवीय युद्धविराम के लिए अपील जारी की है। इजरायल ने घिरे इलाके में अपना आक्रमण तेज कर दिया है। गुटेरेस ने उन बंधकों की बिना शर्त रिहाई का भी आह्वान किया, जिन्हें 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायली बस्तियों पर हमले के बाद इजरायल द्वारा गाजा में लाया गया था। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने गाजा में बड़े पैमाने पर जीवन रक्षक आपूर्ति के वितरण पर भी जोर दिया।

इसे भी पढ़ें: Israel ने हमास को लेकर टिप्पणी पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव का इस्तीफा मांग 

हर किसी को अपनी ज़िम्मेदारियाँ समझनी चाहिए। यह सच्चाई का क्षण है। इतिहास हम सभी का न्याय करेगा। गुटेरेस की यह टिप्पणी ऐसे वक्त आई है जब इजरायली रक्षा बलों ने गाजा पट्टी में बमबारी तेज कर दी है। तेल अवीव ने घिरे इलाके में इंटरनेट और संचार को भी बंद कर दिया, जिससे लगभग 2.3 मिलियन लोग एक-दूसरे के साथ-साथ बाहरी दुनिया से संपर्क करने से कट गए। इज़राइल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने स्वीकार किया कि तेल अवीव ने युद्ध के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए गाजा में हमले तेज कर दिए हैं, जिससे उम्मीदें बढ़ गई हैं कि लंबे समय से प्रतीक्षित जमीनी आक्रमण शुरू हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: मणिपुर हिंसा पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने काफी प्रासंगिक सवाल उठाये हैं

इजराइल और फिलिस्तीन के हमास आतंकवादी समूह के बीच युद्ध शनिवार को 22वें दिन में प्रवेश कर गया। दोनों पक्षों के 8,500 से अधिक लोग मारे गए हैं। हमास के नेतृत्व वाले स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 7 अक्टूबर से गाजा में इजरायली रक्षा बलों द्वारा किए गए जवाबी हवाई हमलों में कम से कम 7,300 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

प्रमुख खबरें

अमेठी में शिक्षक सहित चार लोगों की हत्या का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल

Haryana elections: कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा का बयान, कहा - भाजपा मेरा स्वागत करने को तैयार है क्योंकि वे बहुत कमजोर हैं

अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद के बीच लोक लेखा समिति ने 24 अक्टूबर को सेबी प्रमुख को तलब किया

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह