Putin Health Condition: पार्किंसन, कैंसर, सूजन, यूक्रनी मंत्री के सलाहकार ने पूछा- क्या चल रहा है

By अभिनय आकाश | Sep 01, 2023

हाल के महीनों में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेहत को लेकर अटकलें लगाई जाती रही हैं। विभिन्न रिपोर्टों, जिनमें से कुछ ख़ुफ़िया एजेंसियों की हैं, ने सुझाव दिया है कि 70 वर्षीय पुतिन कैंसर और पार्किंसंस रोग सहित गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। इन अफवाहों को सार्वजनिक उपस्थिति में पुतिन के अस्थिर दिखने की टिप्पणियों से हवा मिली है। अब, रूसी टेलीग्राम चैनल पर 'जेड-ब्लॉगर' पॉज़्डन्याकोव की एक हालिया पोस्ट ने पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में चर्चा फिर से शुरू कर दी है। पोस्ट में पुतिन की तस्वीर के साथ लिखा, "भगवान, आप हमें मत छोड़िए। भगवान से प्रार्थना है कि आप जीवित और स्वस्थ हों।

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन की कब्जाई जमीन पर पुतिन करा रहे चुनाव, भौगोलिक रूप से रूस के लिए क्यों अहम हैं ये राज्य

इसने रूसी प्रधानमंत्री की भलाई के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर चर्चाओं की एक श्रृंखला शुरू की है। हालाँकि, इस मामले को लेकर रूसी सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक सारगर्भित पोज़र के साथ आग में घी डाला: "क्या चल रहा है? पुतिन के बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में अफवाहें नियमित रूप से सुर्खियां बनी हैं, खासकर यूक्रेन के साथ उनके युद्ध के मद्देनजर। स्पैनिश समाचार आउटलेट मार्का और जून 2022 में न्यूज़वीक की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि रूसी नेता ने अप्रैल 2022 में उन्नत कैंसर का इलाज कराया था। हालाँकि, ये दावे असत्यापित और अप्रमाणित हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के संभावित राष्ट्रपति उम्मीदवार Vivek Ramaswamy ने निकाला Russo-Ukrainian War को खत्म करने का फॉर्मूला, पुतिन को दिया ये बड़ा प्रस्ताव

क्रेमलिन ने लगातार इन अफवाहों का खंडन किया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने अप्रैल 2023 में कैंसर की अफवाहों को काल्पनिक और झूठ कहकर खारिज कर दिया। इसी तरह, सीआईए निदेशक विलियम जे बर्न्स ने जुलाई 2023 में कहा कि, जहां तक ​​एजेंसी बता सकती है, पुतिन पूरी तरह से स्वस्थ हैं।


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी