हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग पेपर लीक मामले में दो और लोग गिरफ्तार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 15, 2024

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (एचपीएसएससी) के प्रश्न पत्र लीक मामले में दो लोग और गिरफ्तार किए गए हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सतर्कता विभाग ने भीरा के नीरज कुमार और शिमला के सोम प्रकाश को बुधवार रात गिरफ्तार किया। आरोपियों ने प्रश्न पत्र हिमाचल सड़क परिवहन निगम के बर्खास्त निरीक्षक रवि कुमार से खरीदे थे। 


अधिकारियों ने बताया कि दोनों ने परीक्षा से पहले कुमार से प्रश्न पत्र लिया था और अप्रैल 2023 में आयोजित हिमाचल प्रदेश राज्य सचिवालय की लिपिक ग्रेड परीक्षा की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया। इन गिरफ्तारियों के साथ हिमाचल प्रदेश सचिवालय की लिपिक ग्रेड परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक के संबंध में अब तक आठ लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। सतर्कता विभाग की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने पहले इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया था जिनमें कुमार, मुख्य साजिशकर्ता उमा आजाद और आयोग के मुख्यालय के पास एक ढाबा संचालित करने वाला सोहन शामिल था। 


अधिकारियों ने कहा था कि आरोपियों ने सचिवालय क्लर्क ग्रेड परीक्षा के प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक कर दिए थे, जिसके परिणाम अभी भी लंबित हैं। उनके मोबाइल फोन से लीक हुए प्रश्नपत्रों का पता लगने के बाद गिरफ्तारियां हुई। गिरफ्तार किए गए अन्य लोगों में कुमार की पत्नी, बहन और बहनोई शामिल हैं। उन्होंने परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किये थे लेकिन टाइपिंग टेस्ट में उनके अंक कम आए। 

 

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, आठ बारूदी सुरंग का पता लगाकर किया निष्क्रिय


हमीरपुर स्थित एचपीएसएससी को 23 दिसंबर, 2022 को पेपर लीक का खुलासा होने के दो महीने के बाद फरवरी में भंग कर दिया गया। यह कदम सतर्कता विभाग द्वारा आयोग में वरिष्ठ सहायक उमा आजाद को हल किए गए प्रश्न पत्र और 2.5 लाख रुपये नकद के साथ पकड़ने बाद उठाया गया। बाद में एचपीएसएससी के स्थान पर हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग (एचपीआरसीए) बनाया गया।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी