जाटों पर भरोसा, नेताओं के बीच संघर्ष, जीत को लेकर अति-आत्मविश्‍वास, हरियाणा चुनाव में कांग्रेस कैसे मुंह के बल गिरी

By अंकित सिंह | Oct 08, 2024

हरियाणा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू होने के एक घंटे बाद सुबह करीब 9 बजे कांग्रेस बीजेपी से काफी आगे निकल गई थी। दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में जलेबियों और ढोल के साथ जश्न शुरू हो गया। हालांकि, लगभग 10 बजे बड़ा उलटफेर हो गया और भाजपा अचानक से आगे निकल गई। इसके बाद भाजपा लगातार आगे रही और अब सरकार बनाने की स्थिति में है। अब बीजेपी मुख्यालय लड्डुओं, जलेबियों और कामों से गुलजार था। वहीं, कांग्रेस कार्यालय सुनसान है। हालांकि, अभी भी फाइनल आंकड़े आने बाकी हैं। लेकिन भाजपा की सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है। 

 

इसे भी पढ़ें: Haryana में फिर बीजेपी आ रही है! कांग्रेस EC वाला गाना दोहरा रही है, एग्जिट पोल को रिजल्ट ने Exit कर दिया


हालांकि बड़ा सवाल यह है कि आखिर हरियाणा में कांग्रेस को इतनी बड़ी हार क्यों झेलनी पड़ रही है? कांग्रेस के पक्ष में पूरा का पूरा माहौल दिखाई दे रहा था। बावदूद इसके कांग्रेस आखिरकार कहां पीछे रह गई और भाजपा एंटी इनकनवेंसी के बावजूद भी जीत हासिल करने में कामयाब रही। इसके अलग-अलग विश्लेषण सामने आ रहे हैं। लेकिन कहीं ना कहीं वर्तमान में जो कहा जा रहा है वह यह है कि कांग्रेस को इस चुनाव में उसका आत्मविश्वास ले डूबा है। कांग्रेस इस चुनाव में अत्यधिक ओवर कॉन्फिडेंट के साथ मैदान में थी। उसने मान लिया था कि इस बार हम जीत रहे हैं। तभी तो आज सुबह ही भूपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास के बाहर जिस तरीके का माहौल था, उससे ऐसा लग रहा था कि वह मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। 



इसके अलावा कांग्रेस को जाटों पर भरोसा करना भी भारी पड़ गया। हरियाणा में 30 से 35 सीटों पर जाट वोटर्स का सीधा प्रभाव माना जाता है। हरियाणा में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा जाट उम्मीदवार भी उतारे थे। हालांकि, यह राजनीति उसकी काम नहीं आई और इस चुनाव में बीजेपी बाजी मारती हुई दिखाई दे रही है। जाट लैंड में भी भाजपा को बढ़त मिलती हुई दिखाई दे रही है। इसके अलावा किसानों और पहलवानों पर कांग्रेस ज्यादा निर्भर रही। किसानों का फैक्टर जितना मीडिया में दिखाई दे रहा था, जमीन पर उतना नहीं था। वहीं कुछ पहलवान भाजपा के पक्ष में भी खड़े रहे थे। 



एक प्रमुख कारक पार्टी की अंदरूनी कलह और उसके शीर्ष नेता सत्ता के लिए आपस में झगड़ रहे हैं। चुनाव से बहुत पहले, कांग्रेस नेताओं ने कहा था कि जीत निश्चित थी और उन्होंने मुख्यमंत्री पद के लिए प्रयास करना शुरू कर दिया था। कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा और वरिष्ठ नेता कुमारी शैलजा के बीच सत्ता संघर्ष खुलकर सामने आ गया है, जिसके लिए पर्दे के पीछे काफी नुकसान नियंत्रण की जरूरत है। हुड्डा पर बहुत ज्यादा भरोसा किया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Haryana में ऐतिहासिक हैट्रिक की ओर BJP, शाम 7 बजे पार्टी कार्यालय पहुंच सकते हैं PM Modi


हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस ने जाट वोटों पर ध्यान केंद्रित किया, जाहिर तौर पर भाजपा के पक्ष में गैर-जाट वोटों का एकीकरण हुआ। कांग्रेस की जीत ने राज्य में प्रभावशाली समुदाय की वापसी की ओर इशारा किया होगा। इसके बजाय, ऐसा प्रतीत होता है कि अन्य समुदायों ने सत्तारूढ़ दल के पक्ष में भारी मतदान किया है। जाट के खिलाफ ओबासी, दलित और ब्राह्मण एकजुट हो गए। इसका अलावा नायब सिंह सैनी को कांग्रेस ने कमजोर आंका, जो उसपर भारी पड़ गया है। 

प्रमुख खबरें

पाकिस्तान में 69 साल बाद विदेशी खिलाड़ी ने किया कमाल, हैरी ब्रूक ने जड़ा शतक का चौका

लद्दाख के LG ने किया भारतीय वायुसेना तथा उत्तराखंड युद्ध स्मारक की संयुक्त रैली का फ्लैग ऑफ

Haryana चुनाव में EVM से हुआ खेला? EC से मुलाकात के बाद कांग्रेस बोली- अगले 48 घंटों में...

Ziaul Haq Murder Case: सीओ ज‍िया उल हक की पीट-पीटकर हत्‍या मामले में आया बड़ा फैसला, 10 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा