महाभियोग जांच सार्वजनिक होने के बाद ट्रंप पर लगा घूस देने का आरोप

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 15, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई चल रही है। इस बीच, डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी ने डोनाल्ड ट्रंप के निर्णयों को लेकर अपना रुख कड़ाकर लिया है। डेमोक्रेटिक पार्टी ने कहा कि बुधवार को सदन में हुई असाधारण सार्वजनिक सुनवाई में खुलासा हुआ है कि ट्रंप के कार्यालय ने नवनिर्वाचित यूक्रेन के राष्ट्रपति पर सैन्य मदद का ‘घूस’ देने के बदले प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेट के खिलाफ राजनीतिक जांच के लिए दबाव बनाया जो एक तरह से ‘फिरौती’ है। हालांकि, रिपाब्लिकन सदस्यों ने इसका प्रतिवाद किया। उन्होंने कहा कि गवाही देने के लिए आए दो राजनयिकों, जिन्हें महाभियोगजांच के केंद्र में 25 जुलाई की ट्रंप की बातचीत की जानकारी थी, ने साफ किया है कि यूक्रेन के युवा नेता पर कोई दवाब नहीं था। उन्होंने तर्क दिया कांग्रेस के हस्तक्षेप के बाद यूक्रेन को मदद दी गई।

इसे भी पढ़ें: महाभियोग जांच की सुनवाई शुरू, क्या पद से हटाए जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप?

अमेरिकी इतिहास की इस चौथी औपचारिक महाभियोग कार्यवाही के पहले दिन की सार्वजनिक सुनवाई से राजनीतिक खींचतान उजागर हुई। तस्वीरें, ध्वनि संदेश टेलीविजन एवं सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। महाभियोग मामले की जांच कर रही खुफिया मामलों की समिति के अध्यक्ष डेमोक्रेटिक पार्टी के एडम स्किफ ने कहा कि राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सुरक्षा की कीमत पर अपने व्यक्तिगत और राजनीति हितों को साधा। इस बीच, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन की व्हाइट हाउस में मेजबानी कर रहे ट्रंप ने महाभियोग सुनवाई को तवज्जो नहीं दी और कहा कि वह टेलीविजन पर सीधा प्रसारण देखने के लिए खाली नहीं है। फोन कॉल पर एक गवाह की गवाही के बारे में ट्रंप ने पत्रकार सम्मेलन में कहा कि वह सुनने के बाद प्रतिक्रिया देंगे। 

इसे भी पढ़ें: आयातित कारों पर अतिरिक्त शुल्क के फैसले को टाल सकता है अमेरिका

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादीमीर जेलेंस्की के साथ ट्रंप की 25 जुलाई को फोन पर बातचीत ने महाभियोग की जांच को और तीखा कर दिया है।इस बातचीत को कई सरकारी अफसरों ने सुना और कुछ हफ्तों पहले इसकी (बातचीत की) ट्रांसक्रिप्ट भी सार्वजनिक की गई। इसी में वह मुख्य क्षण है जब ट्रंप नवनिर्वाचित नेता से एक अहसान के लिए कहते हैं। अल्पमत के नेता और रिपब्लिकन सांसद केविन मैक्कार्थी ने बुधवार को कहा कि डेमोक्रेट का पहला गवाह फोन कॉल पर नहीं था, उसने कभी भी राष्ट्रपति से मुलाकात नहीं की थी, कभी भी चीफ ऑफ स्टाफ से बात नहीं की और वह उनका अहम गवाह है। 

इसे भी पढ़ें: ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग जांच में आठ और लोग देंगे गवाही

महाभियोग पर हुई सुनवाई के दौरान बुधवार को दो राजनयिकों ने नाटकीय तरीके से पूरे दिन इस जटिल मामले पर गवाही दी। उन्होंने बताया कि कैसे उन्हें हटाया गया और यूक्रेन की नई सरकार भ्रमित थी और उन्होंने पाया कि ट्रंप के व्यक्तिगत वकील रुडी गियूलियन अवैध माध्यम में अमेरिकी विदेश मंत्री की भूमिका निभाई जिससे राजनयिक और राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में चिंता बढ़ी। वहीं महाभियोग को लेकर ट्रंप का आक्रमक रुख जारी है। उन्होंने कई ट्वीट करते हुए कहा कि डेमोक्रेट नीत हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में उनके खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया एक ढकोसला है और इसे नहीं होने देना चाहिए।

प्रमुख खबरें

Tirumala Tirupati Devasthanam ने कहा- तिरूपति लड्डू प्रसादम की पवित्रता अब बेदाग बहाल, Amul ने कहा तिरूपति मंदिर को कभी सप्लाई नहीं किया घी

International Day of Peace 2024: दुनिया में अमनचैन, अयुद्ध एवं शांति का उजाला हो

International Day of Peace 2024: विश्व भर में शांति और अहिंसा का संदेश देता है अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस

Vighnaraja Sankashti Chaturthi 2024: विघ्नराज गणेश चतुर्थी व्रत से होता है सुख-समृद्धि का वास