Travel Tips: गरही, सिमुलतला और नारोदह में पर्यटकों को मिलेंगी टॉप क्लास सुविधाएं, बनेगा इको टूरिज्म का हब

By अनन्या मिश्रा | Jul 12, 2024

जल्द ही गरही, सिमुलतला और नारोदह इको टूरिज्म के हब के तौर पर विकसित किया जाएगा। जिसके लिए राज्य सरकार की तरफ से मंजूरी मिल गई है। टूरिज्म के हब के विकास के तौर पर खैरा प्रखंड के गरही जलाशय, सिमुलतला और चकाई प्रखंड स्थित नरोदह जलप्रपात का चयन किया गया है। जिला वन पदाधिकारी के मुताबिक जरुरत के हिसाब से सभी स्थलों पर पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इसके लिए सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है और जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।


सुविधाओं का रखा जाएगा विशेष विकास

गरही जलप्रपात में पहले से ही कई तरह के प्रवासी पक्षियों का आगमन हो रहा है। यहां पर पर्यटकों की सुविधाओं के लिए विशेष विकास किया जाएगा। पर्यटक की सुविधाओं के विकास के लिए पहले चरण में करीब डेढ़ करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इस स्थान पर वॉच टावर, बर्ड कैंप, बोटिंग और आधुनिक सुविधाओं से लैस विश्रामागार का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा यहां पर संचेतना केंद्र भी बनाया जाएगा। जहां पर पक्षियों के प्रजाति के बारे में लोगों को समुचित जानकारी दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: कश्मीर घूमने के दौरान इन बातों का रखे खास ख्याल, वरना खराब हो सकता है ट्रिप का मजा


पुस्तक का विमोचन

केंद्र सरकार द्वारा पूर्व में ही झाझा प्रखंड स्थित सिमुलतला को मेडिसिनल कैपिटल ऑफ इंडिया का दर्जा दिया गया था। यहां के जंगलों में आज भी कई तरह की जड़ी-बूटियां पाई जाती हैं। अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा यहां का तापमान कम रहता है। इसलिए इस जगह को मिनी शिमला के नाम से जाना जाता है। सिमुलतला क्षेत्र में स्थित पर्यटक स्थलों का सारा विवरण कर एक पुस्तक का विमोचन किया जाएगा।


बैठने की होगी व्यवस्था

वन क्षेत्र स्थित हल्दिया झरना के पास पर्यटकों की सुविधा के लिए चेंजिंग रूम, नहाने के लिए तालाब, बांस की बेंच और शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। वहीं वन क्षेत्र के अधीन कई जगहों पर अलग-अलग तरह की औषधियों वाले पौधों का रोपण किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस निर्माण कार्य के लिए 35 लाख रुपए का खर्च आएगा। पर्यटकों के लिए नरोदह जलप्रपात के पास भी सभी तरह की बुनियादी सुविधाओं का विकास होगा। बताया जा रहा है कि पहले चरण में इन तीनों चयनित स्थानों पर पर्यटकों की सुविधाओं का विकास हर हाल में किया जाएगा। विभाग की तरफ से सभी तैयारी की जा रही है।

प्रमुख खबरें

बीएमसी धन जुटाने के लिए तीन भूखंड नीलामी कर रही है : आदित्य ठाकरे

पंजाब में मादक पदार्थ का तस्कर गिरफ्तार, एक किलो से अधिक हेरोइन जब्त

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त