Tirupati Laddu row: आर डेयरी को नोटिस, मंदिर में हुआ शुद्धिकरण अनुष्ठान, श्रद्धालुओं को पवित्रता बहाल करने का आश्वासन

By रितिका कमठान | Sep 24, 2024

तिरुपति मंदिर से जुड़े लड्डू विवाद में मोदी सरकार एक तरफ जहां डेयरी को नोटिस थमा चुकी है। वहीं इस पूरे मामले के बीच भगवान वेंकटेश्वर स्वामी को प्रसन्न करने के लिए तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम मंदिर में चार घंटे का शुद्धिकरण अनुष्ठान किया गया है। सफलतापूर्वक ये अनुष्ठान पूरा हो गया है।

 

शुद्धिकरण अनुष्ठान मूल रूप से तिरुपति के लड्डुओं में पशु वसा मिलाए जाने के आरोपों के बाद किया गया है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) की कार्यकारी अधिकारी जे श्यामला राव ने श्रद्धालुओं को आश्वासन दिया है कि मंदिर के लड्डुओं को लेकर उनकी चिंताएं दूर हो गई हैं, क्योंकि शुद्धिकरण अनुष्ठान के बाद प्रसाद की पवित्रता बहाल कर दी गई है।

 

भारत के खाद्य सुरक्षा नियामक ने भी तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम मंदिर प्राधिकरण को घटिया घी उपलब्ध कराने के लिए तमिलनाडु की एक फर्म को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। यह बात तिरुपति के लड्डुओं में पशु वसा के इस्तेमाल के दावों के संबंध में व्यापक जांच और सख्त कार्रवाई की बढ़ती मांग के बीच कही गई है।

 

भाजपा नेता और पूर्व मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी ने अदालत की निगरानी में जांच का आग्रह किया है। इस बीच, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के पूर्व अध्यक्ष और वाईएसआरसीपी सांसद वाईवी सुब्बा रेड्डी, जिन्होंने मिलावट के आरोपों से इनकार किया है, ने सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली एक स्वतंत्र समिति से जांच की मांग की है।

 

विश्व हिंदू परिषद की शीर्ष संस्था ने सर्वोच्च न्यायालय से तिरुपति लड्डुओं में मिलावट के आरोपों पर स्वतः संज्ञान लेने का भी आग्रह किया। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने इन दावों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल की घोषणा की है।

प्रमुख खबरें

न्यूयॉर्क में मोहम्मद यूनुस Go Back के लगे नारे, हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार को लेकर दिखाए गए काले झंडे

हाई ब्लड प्रेशर रोगी इंटमिटेंट फास्टिंग कर सकते हैं क्या, जानिए एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चलाया गाड़ी तो होंगे 10 बड़े नुकसान

MUDA Case: कर्नाटक हाई कोर्ट सिद्धारमैया को लगा बड़ा झटका, गवर्नर के खिलाफ दायर याचिका खारिज