Threads App के दुनियाभर में 17.5 करोड़ उपयोगकर्ता, भारत सबसे सक्रिय देश : Meta

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 04, 2024

नयी दिल्ली। सोशल मीडिया दिग्गज मेटा ने कहा है कि उसकी सोशल नेटवर्किंग सेवा ‘थ्रेड्स’ के लिए भारत सबसे सक्रिय देशों में से एक है। थ्रेड्स के वैश्विक स्तर पर 17.5 करोड़ से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया मंच का संचालन करने वाली कंपनी मेटा की तरफ से आई यह जानकारी इस लिहाज से अहम है कि ट्विटर (अब एक्स) के प्रतिद्वंद्वी के रूप में थ्रेड्स को आधिकारिक रूप से पेश किए जाने के लगभग एक साल पूरे होने जा रहे हैं। 


मेटा ने बयान में कहा, ‘‘17.5 करोड़ सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ हम थ्रेड्स को एक ऐसा मुकाम बनाते हुए देख रहे हैं जहां लोग अपने विचार और सोच कोसाझा करने में सहज महसूस करते हैं। भारत वैश्विक स्तर पर थ्रेड्स के लिए सबसे सक्रिय देशों में से एक है।’’ भारत में थ्रेड्स पर कुछ सबसे लोकप्रिय विषय फिल्म, टीवी एवं ओटीटी सामग्री, मशहूर हस्तियों से संबंधित बातचीत और खेल के आसपास केंद्रित रहते हैं। मेटा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने कहा, ‘‘थ्रेड्स को इस भरोसे के साथ पेश किया गया था कि हर किसी के पास कहने के लिए कुछ मूल्यवान है।’’ 


थ्रेड्स के मंच पर आजतक वैश्विक स्तर पर पांच करोड़ विषयों से अधिक टैग किए गए हैं। मेटा ने कहा, ‘‘भारत में थ्रेड्स पर क्रिकेट का राज है। इसमें ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा जैसे मौजूदा खिलाड़ियों के अलावा आकाश चोपड़ा और सुरेश रैना जैसे पूर्व क्रिकेटर और ए बी डिविलियर्स जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर खेल के प्रति अपने जुनून को साझा करते हैं।’’ जुलाई, 2023 में पेश किए जाने के फौरन बाद थ्रेड्स ने ऊंचाइयों को छुआ था। एक सप्ताह के भीतर ही 10 करोड़ उपयोगकर्ता इससे जुड़ गए थे। लेकिन जल्द ही शुरुआती उत्साह खत्म हो गया था और बाद में थ्रेड्स को नए ग्राहक जोड़ने में संघर्ष करना पड़ा।

प्रमुख खबरें

World Chocolate day 2024: हर साल 07 जुलाई को मनाया जाता है वर्ल्ड चॉकलेट डे, जानें इस दिन का महत्व

Jagannath Rath Yatra 2024: 07 जुलाई से शुरू हो रही जगन्नाथ रथ यात्रा, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरूआत

Kailash Kher Birthday: संगीत के लिए छोड़ा घर... सफलता न मिलने पर की सुसाइड की कोशिश, ऐसा रहा सिंगर कैलाश खेर का सफर

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video