Travel Tips: नेचर लवर के लिए जन्नत से कम नहीं है उत्तराखंड की ये जगह, जरुर बनाएं घूमने का प्लान

By अनन्या मिश्रा | Aug 07, 2023

उत्तराखंड देश का एक ऐसा राज्य हैं, जहां पर हर मौसम में घूमने के लिए लाखों सैलानी पहुंचते हैं। राज्य में कई ऐसी हसीन वादियां मौजूद हैं, जहां पर घूमने के बाद आपका वापस आने का मन नहीं होगा। इसलिए पर्यटक एक ही जगह पर कई बार घूमने के लिए पहुंच जाते हैं। हालांकि ऋषिकेश, मसूरी, नैनीताल, अल्मोड़ा और रानीखेत आप लोग कई बार घूमने के लिए गए होंगे। लेकिन क्या आप उत्तराखंड में मौजूद एबॉट माउन्ट घूमने गए हैं। अगर आपका जवाब नहीं है तो बता दें कि आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको एबॉट माउंट के आसपास मौजूद कुछ हसीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। इस जगहों पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए।


एबॉट माउंट 

एबॉट माउंट में मौजूद कुछ बेहतरीन जगहों को जानने से पहले बता दें कि यह उत्तराखंड में मौजूद है। यह उत्तराखंड के चंपावत जिले में स्थित बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है। उत्तराखंड के लोहाघाट से एबॉट माउंट लगभग 8 किमी की दूरी पर स्थित है। समुद्र तल से 7 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। कहा जाता है कि इस अंग्रेजों द्वारा बसाया गया था। इस जगह का नाम अंग्रेजी व्यवसायी जॉन हेरोल्ड एबॉट के नाम पर एबॉट माउंट रखा गया है।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: दोस्तों संग फ्रेंडशिप डे पर घूमने का बना रहे प्लान, अपनी टोली संग घूम आएं ये खूबसूरत जगहें


क्यों फेमस है एबॉट माउंट

हिमालय की गोद में मौजूद एबॉट माउन्ट एक बेहद ही खूबसूरत और मनमोहक स्थान है। बता दें कि यह राज्य की सबसे लंबी, ऊंची और चौड़ी पर्वत श्रृंखलाओं के बीच में मौजूद है। इसके अलावा घने जंगलों के बीच बेहतरीन यूरोपीय अंदाज में निर्मित बंगला भी मौजूद हैं। 


घूमने की जगहें


लोहाघाट

अगर आप एबॉट माउन्ट के आसपास घूमने की जगहों के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि आपको यहां पर लोहाघाट जरुर एक्सप्लोर करना चाहिए। ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों, खूबसूरत देवदार के पेड़ और मनमोहक झीलों बीच स्थित यह जगह काफी हसीन है। वहीं नेचर लवर्स के लिए यह जगह जन्नत से कम नहीं है। एबॉट माउंट से लोहाघाट करीब 7 किमी दूर है।


एबॉट माउंट चर्च

एबॉट माउंट चर्च की हसीन वादियों के बीच एबॉट माउंट चर्च भी मौजूद है। यह घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है। समुद्र तल से लगभग 6 हजार से ज्यादा की ऊंचाई पर मौजूद इस चर्च तक पहुंचने के लिए आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। बताया जाता है कि इस चर्च का निर्माण साल 1942 में किया गया था।


चिनेश्वर वॉटरफॉल

यह एक बेहद खूबसूरत और मनमोहक वॉटरफॉल है। इस चिनेश्वर वॉटरफॉल को कुमाऊं क्षेत्र का छिपा हुआ खजाना भी कहा जाता है। मानसून में इस वॉटरफॉल की खूबसूरती अपने चरम पर होती है।


कैसे पहुंचे एबॉट माउंट

एबॉट माउंट पहुंचना काफी आसान है। इसके लिए आपको पहले नैनीताल पहुंचना होगा। फिर नैनीताल से आप बस व टैक्सी के जरिए एबॉट माउंट पहुंच सकते हैं। नैनीताल से एबॉट माउन्ट की दूरी 152 किमी है।


चंडीगढ़, दिल्ली, ऋषिकेश, हल्द्वानी और हरिद्वार आदि शहरों से बस से आप नैनीताल पहुंत सकते हैं। वहीं आप अगर ट्रेन से जाते हैं तो बता दें कि नैनीताल का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है।

प्रमुख खबरें

Kamala Harris ने ट्रंप को बताया अस्थिर व्यक्ति, रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों से की देश को आगे रखने की अपील

प्रदेश में बिगड़े हालात से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज, कई अधिकारियों की होगी छुट्टी

महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?

PAK vs ENG: कामरान गुलान नहीं इंग्लैंड को मात देने के बाद ये खिलाड़ी बनाम प्लेयर ऑफ द मैच