अफगानिस्तान में हालात बदतर, कर्ज चुकाने के लिए बच्चों को बेचने पर मजबूर हुए लोग !

By टीम प्रभासाक्षी | Nov 25, 2021

अफगानिस्तान में तालिबानी सत्ता के 100 दिनों के पूरे होने के बाद हालात कहीं से भी सुधरते नहीं दिख रहे हैं। तालिबानी राज में लोग बदहाल होते आर्थिक हालात की वजह से भुखमरी में जीने को मजबूर हैं। हालात ऐसे बन गए हैं  गरीब लोगों को  जीवन जाने की और कर्ज चुकाने की खातिर या अपने बच्चों को भी बेचना पड़ रहा है, या लोग कम उम्र में ही उनकी शादी कर दे रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान अपने क्षेत्र से भारत को अफगानिस्तान को गेहूं भेजने की अनुमति देगा : इमरान खान 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के साथ बातचीत में एक अफगानिस्तानी मजदूर फजल ने कहा कि उसे अपनी 13 साल की और 15 साल की लड़कियों को बेचना पड़ा। दूसरी ओर  इस मामले में अफगानिस्तान की वीमेन राइट्स कैंपेनर और वीमेन एंड पीस स्टडीज ऑर्गनाइजेशन की फाउंडर वजमा फ्रॉ ने कहा कि ये कोई शादी नहीं है  चाइल्ड रेप है। उन्होंने कहा कि वे ऐसे केस रोज सुन रही हैं जिनमें 10 साल की बच्चियों की शादी के मामले सामने आते हैं। यूनीसेफ ने तो यहां तक कहा है कि है कि लोग अपनी 20-20 दिनों की बच्चियों का शादी का सौदा तय कर देते हैं ताकि उन्हें इस बहाने आर्थिक मदद मिल सके।

  

इसे भी पढ़ें: अफगानिस्तान पर बैठक महत्वपूर्ण समय में क्षेत्रीय देशों की सक्रियता को दर्शाती है : संयुक्त राष्ट्र 

अफगानिस्तान में 500 डॉलर्स से 2000 डॉलर्स के बीच ये लड़कियां बेची जा रही हैं। लोग अपना कर्जा चुकाने के लिए भी इन्हें बेच रहे हैं.एक शख्स ने अपनी 9 साल की बेटी को अपने मकानमालिक को बेच दिया था क्योंकि वो किराया नहीं चुका पा रहा था। ऐसी न जाने कितनी  दर्दनाक कहानियां वहां कैद हैं। यूएन एजेंसियों का कहना है कि बदहाल आर्थिक हालात और सूखे की मार के चलते अफगानिस्तान आने वाले दिनों में दुनिया के सबसे भयंकर मानवीय संकट से जूझता दिखाई पड़ सकता है। और साल 2022 के मध्य तक इस देश की 97 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा से नीचे जा सकती है।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल