स्वर्ग से भी सुंदर हैं ये भारत के 5 वाटरफॉल, बनाएं घूमने का प्लान

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 06, 2024

खासतौर पर घाटियों में बहुत ऊंचाई से गिरते पानी को देखना हमेशा ही लुभावना होता है, जिससे मनमोहक झरने बनते हैं। हरे-भरे परिदृश्यों से घिरा झागदार पानी दुनिया भर में एक आश्चर्यजनक नजारा बनाता है। एक तरफ नियाग्रा फॉल्स को दुनिया भर में सबसे बड़े झरने का खिताब हासिल है, वहीं भारत में भी अपने ऐसे ही अविश्वसनीय झरने हैं जो काफी गजब है। इन राजसी झरनों के सामने खड़े होकर आप उनकी प्राकृतिक भव्यता के सामने खुद को रोक नहीं सकते। यदि आप झरनों को ध्यान में रखते हुए यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां भारत के कुछ सबसे सुंदर झरने हैं जिन्हें आपको अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार अवश्य देखना चाहिए। 

जोग वाटरफॉल, कर्नाटक


कर्नाटक के शिमोगा जिले में स्थित जोग जलप्रपात भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है। इसमें चार अलग-अलग झरने हैं - राजा, रानी, ​​रॉकेट और रोवर - जो मिलकर प्रभावशाली जोग झरने बनाते हैं। पहाड़ी इलाकों और हरे-भरे जंगलों की पृष्ठभूमि में स्थित, जोग जलप्रपात का नजारा हमेशा मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। पानी घाटी में 253 मीटर नीचे गिरता है, जिससे एक गड़गड़ाहट पैदा होती है जो बातचीत को दबा देती है। अतिरिक्त रोमांच के लिए, शानदार नजारे देखने के लिए व्यूपॉइंट तक ट्रेकिंग करने पर विचार करें।


दूधसागर झरना, गोवा


दूधसागर झरना भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से एक, यह चार-स्तरीय झरने के रूप में 310 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। घने जंगल से घिरा यह झरना अपने तल पर झागदार और दूधिया दिखाई देता है, जिसके कारण इसे "दूध का सागर" नाम दिया गया है। आप जीप बुक करके या ट्रेकिंग करके झरने तक पहुंच सकते हैं। इसकी अद्भुत सुंदरता ने इसे फिल्म शूटिंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान बना दिया है। घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जनवरी तक है।


नूरानांग वाटरफॉल, अरुणाचल प्रदेश


अगर आप झरने का मजा लेना चाहते हैं तो अरुणाचल प्रदेश के तवांग के नजदीक इस वाटरफॉल को प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए काफी फेमस है।


नोहकलिकाई झरना, मेघालय


मेघालय के चेरापूंजी में नोहकलिकाई झरना देश के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है। यह 340 मीटर की ऊंचाई से गिरता है, जो एक असाधारण दृश्य प्रस्तुत करता है। प्रकृति ने इस स्थल को असाधारण सुंदरता से सजाया है। खासी भाषा में, 'नोहकलिकाई' का अर्थ है 'लिकाई की छलांग', जिसका नाम एक दुखद किंवदंती के नाम पर रखा गया है। कहानी लिकाई नाम की एक महिला के बारे में बताती है जिसने अपने बच्चे को खोने के बाद इस स्थान से छलांग लगा दी थी।


अथिरापिल्ली वाटरफॉल, कर्नाटक


केरल में अथिरापल्ली झरना देखने लायक है। त्रिशूर के वज़ाचल जंगल में चालकुडी नदी से निकलने वाला यह झरना 80 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। आस-पास के जंगल और हरियाली एक मनोरम वातावरण बनाते हैं। बेहतरीन अनुभव के लिए, जून से सितंबर के बीच मानसून के मौसम में अपनी यात्रा की योजना बनाएं, जब झरना अपने सबसे प्रभावशाली रूप में होता है।

प्रमुख खबरें

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk