यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में किसी चमत्कार से कम नहीं हैं, ये 5 ड्राई फ्रूट्स

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 15, 2024

क्या आप जानते हैं कि मुट्ठी भर सूखे मेवे यूरिक एसिड को नियंत्रित किया जा सकता है? शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड हाइपरयुरिसीमिया को ट्रिगर कर सकता है, जिससे दर्दनाक क्रिस्टल का निर्माण हो सकता है और गुर्दे की पथरी और गाउट जैसी स्थितियां हो सकती हैं। यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करना आसान है और पोषक तत्वों से भरपूर आहार इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। ड्राई फ्रूट्स केवल एक स्वादिष्ट चीज ही नहीं, वे आवश्यक विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। आइए इस लेख में हम आपको ऐसे पांच ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके शरीर के यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करेंगे। 

बादाम खाएं


बादाम के सेवन से यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। सकी उच्च विटामिन ई सामग्री और कम प्यूरीन स्तर के कारण। बादाम का छिलका भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो मुक्त कणों से लड़ने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। अपने आहार में बादाम को जरुर शामिल करें। यह हाइपरयुरिसीमिया के प्रबंधन और आपकी सेहत को बनाए रखने में मदद करता है। 


ड्राई चेरी


हाई यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए ड्राई चेरी एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इनमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है और एंथोसायनिन से भरपूर होती हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट यूरिक एसिड को कम करने और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करते हैं। सूखी चेरी में मौजूद फाइबर भी पाचन में सहायता करता है और शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद करता है। सूखी चेरी खाना सेहत को बढ़ावा देने और स्वस्थ यूरिक एसिड के स्तर को बनाए रखने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है।


खजूर 


खजूर के सेवन से हाई यूरिक एसिड के उच्च स्तर को प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है। इसमें आयरन, तांबा, विटामिन बी6, प्रोटीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इसके सेवन से सूजन से निपटने में मदद मिलती है।


पिस्ता 


विटामिन ई से भरपूर, पिस्ता शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो हाई यूरिक एसिड स्तर की सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यह स्वस्थ फैट्स और फाइबर पाचन स्वास्थ्य में योगदान करते हैं और हृदय समारोह का समर्थन करते हैं। अपने आहार में पिस्ता शामिल करने से यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करते हुए समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।


काजू 


काजू एक ड्राई फ्रूट है जो हाइपरयुरिसीमिया के खतरे को रोकने में मदद कर सकता है। काजू में कम प्यूरीन और समृद्ध पोषण के साथ, वे स्वाभाविक रूप से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। काजू एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके और एचडीएल स्तर को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य में भी सहायता करता है, जिससे यह गठिया से पीड़ित लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाता है।

प्रमुख खबरें

MSP वृद्धि आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम: भागीरथ चौधरी

रिजर्व बैंक ने रतन टाटा की याद में शोक प्रस्ताव पारित किया

बदानी दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच की दौड़ में; पंत, अक्षर और कुलदीप को रिटेन करने की उम्मीद

SCO की मीटिंग में जयशंकर ने चीन-पाकिस्तान को डांट दिया! उतर गया शहबाज का मुंह