म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का कदम क्षेत्र के लिए अच्छा, भारत के फैसले की बांग्लादेश ने की प्रशंसा

By अभिनय आकाश | Feb 08, 2024

बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद ने गुरुवार को कहा कि म्यांमार के साथ अपनी सीमा पर बाड़ लगाने के भारत के कदम से उस देश में अशांति को देखते हुए क्षेत्र को मदद मिलेगी, क्योंकि उन्होंने रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस लाने में नई दिल्ली की सहायता के लिए ढाका के अनुरोध को दोहराया। पिछले अक्टूबर में जुंटा के खिलाफ प्रतिरोध बलों द्वारा शुरू किए गए एक बड़े हमले के बाद म्यांमार में अस्थिरता भारतीय वार्ताकारों के साथ महमूद की चर्चा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थी। हाल के हफ्तों में राखीन राज्य और अन्य क्षेत्रों में लड़ाई में वृद्धि के बाद भारत और बांग्लादेश में म्यांमार से सैकड़ों शरणार्थियों की आमद देखी गई है।

इसे भी पढ़ें: NIA ने असम मानव तस्करी मामले में 24 के खिलाफ दाखिल किया आरोप पत्र, 4 बांग्लादेशी, 1 रोहिंग्या शामिल

भारत सरकार ने कहा है कि वह म्यांमार के साथ लगती पूरी 1,643 किलोमीटर लंबी सीमा पर बाड़ लगाएगी और गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को घोषणा की कि भारत-म्यांमार सीमा पर रहने वाले लोगों के लिए मुक्त आवाजाही व्यवस्था को तुरंत निलंबित कर दिया जाएगा। भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाना भारत और क्षेत्र के लिए अच्छा होगा क्योंकि मुझे लगता है कि म्यांमार से उग्रवाद बह रहा है। महमूद ने एक थिंक टैंक में एक इंटरैक्टिव सत्र के दौरान कहा हाल के सप्ताहों में सैकड़ों लोग म्यांमार से भागकर भारत और बांग्लादेश आ गए हैं। इसीलिए भारत सरकार ने (सीमा पर बाड़ लगाने) का फैसला किया। 

इसे भी पढ़ें: India-Myanmar के संबंध किस दिशा में जा रहे? पाकिस्तान चुनाव, कनाडा के आरोपों पर विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

महमूद ने म्यांमार के राखीन राज्य के 12 लाख रोहिंग्या लोगों के मुद्दे का जिक्र किया जो वर्तमान में बांग्लादेश में रह रहे हैं और शरणार्थियों को वापस लाने में भारत की मदद के लिए अपने देश के लंबे समय से अनुरोध को दोहराया। उन्होंने कहा, इस मामले पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में मामला दायर किया गया है और बांग्लादेश इस मुद्दे पर भारत के संपर्क में है। हम पिछले सात वर्षों से म्यांमार के साथ चर्चा कर रहे हैं ताकि वह उन्हें पूरे सम्मान और सम्मान के साथ वापस ले सके। 

प्रमुख खबरें

तिरुपति लड्डू विवाद के बीच पवन कल्याण क्यों कर रहे सनातन धर्म रक्षण बोर्ड बनाने की मांग, पूरा समझिए

गौ तस्करी मामले में TMC नेता को बड़ी राहत, 10 लाख के मुचलके पर मिली जमानत

भूपेंद्र हुड्डा के गढ़ Rohtak में होगी कांग्रेस की राह आसान, सभी सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों ने किया नामांकन दाखिल

विधानसभा चुनाव में Dabwali से विधायक Amit Sihag को कांग्रेस ने दोबारा चुनावी मैदान में उतारा