Ajmer Dargah में मंदिर, चौंकाने वाला दावा, कोर्ट में याचिका दायर, क्या होगा ASI सर्वे

By अभिनय आकाश | Sep 26, 2024

राजस्थान के प्रसिद्ध अजमेर दरगाह को भगवान संकटमोचन महावीर मंदिर घोषित करने की मांग की गई है। इससे जुड़ी एक याचिका को लेकर अजमेर की एक अदालत में सुनवाई हुई। हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता की याचिका पर कोर्ट ने कहा कि इस केस को जिला जज की अदालत में लेकर जाएं। दरअसल, याचिका में मांग की गई कि जिस अधिनियम के तहत दरगाह संचालित होती है उसे अमान्य घोषित किया जाए और हिंदुओं को पूजा का अधिकार दिया जाए। इसके साथ ही एएसआई से उस जगह का वैज्ञानिक सर्वेक्षण कराया जाए। हिंदू सेना का दावा है कि वहां एक शिव मंदिर था जिसे मुस्लिम आक्रमणकारियों ने नष्ट कर दिया था और फिर दरगाह बनाई गई थी। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा पर बवाल! मुस्लिम कमेटी को अदालत ने लगाई फटकार

हिंदू सेना प्रमुख विष्णु गुप्ता द्वारा दायर किए गए इस मुकदमे की सुनवाई बुधवार को होनी थी, लेकिन अधिकार क्षेत्र के मुद्दों पर इसे 10 अक्टूबर तक के लिए टाल दिया गया। यह गलती से अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट संख्या-3 की अदालत के बजाय मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में दायर किया गया था। याचिकाकर्ता ने बाद में एक आवेदन दायर कर अनुरोध किया कि मुकदमे को उचित अदालत में स्थानांतरित किया जाए। याचिका में दावा किया गया है कि ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती मोहम्मद गौरी (12-13वीं सदी के अफगान शासक) के साथ अजमेर आए थे, जिन्होंने पृथ्वीराज चौहान की हत्या के बाद संकट मोचन महादेव मंदिर सहित कई मंदिरों को नष्ट कर दिया था। हिंदू सेना ने किताबों और कथित साक्ष्य का हवाला देते हुए दावा किया कि अजमेर दरगाह के मुख्य प्रवेश द्वार की छत का डिज़ाइन हिंदू संरचना जैसा दिखता है और ऐतिहासिक अभिलेखों से पता चलता है कि इस जगह पर शिव मंदिर था। 

इसे भी पढ़ें: Muslim बहुत इलाके को पाकिस्तान बताने वाले जज ने मांगी बिना शर्त माफ़ी, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी फटकार

इस घटनाक्रम पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए दरगाह के खादिमों के संगठन अंजुमन सैयद जादगान के सचिव सैयद सरवर चिश्ती ने कहा, यह एक तुच्छ दावा है और ख्वाजा गरीब नवाज की पवित्र दरगाह पर हमला है। इससे हिंदू और मुस्लिम दोनों ही धर्मावलंबियों की भावनाओं को गहरी ठेस पहुंची है। शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को कायरता नहीं समझा जाना चाहिए। 

प्रमुख खबरें

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल

14 साल के लड़के ने मौलवी का ही सर तन से...क्यों भड़का बच्चा? कर दिया धारदार हथियार से हमला

Modi-Trump से घृणा करने जॉर्ज सोरोस बना रहे कौन सा नया प्लान? अमेरिकी चुनाव से पहले खरीदे 200+ रेडियो स्टेशन

हो जाइए तैयार, नवंबर में इस तारीख को भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी की नई डिजायर