पुजारियों ने मंदिर बनाए, राजाओं ने जश्न मनाया, तेलंगाना राज्यपाल ने राम मंदिर पर DMK की टिप्पणी को लेकर साधा निशाना

By अभिनय आकाश | Jan 15, 2024

तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को 'राजनीतिक कार्यक्रम' कहने के लिए डीएमके सांसद टीआर बालू की आलोचना की। राज्यपाल ने इस कार्यक्रम में शामिल होने में विपक्ष की अनिच्छा के पीछे के उद्देश्यों पर सवाल उठाया और उन पर 'पवित्र त्योहार' का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया। राज्यपाल सुंदरराजन ने टिप्पणी करते हुए कहा कि इसका राजनीतिकरण कौन कर रहा है? इसमें (प्राणप्रतिष्ठा) कौन शामिल हो रहा है या कौन इसमें शामिल नहीं हो रहा है? वे उपस्थित क्यों नहीं हो रहे हैं? क्योंकि उन्हें लगता है कि यह एक राजनीतिक उत्सव है। निमंत्रण के बावजूद वे इसमें शामिल नहीं हो रहे हैं क्योंकि यह भगवान का त्योहार है। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक लंबा सपना है। 

इसे भी पढ़ें: DMK सांसद TR Baalu ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर उठाए सवाल, तेलंगाना की राज्यपाल का पलटवार

तेलंगाना के राज्यपाल ने ऐतिहासिक उदाहरणों का हवाला दिया, जिसमें मंदिरों के निर्माण और उत्सव में तमिल राजाओं और सम्राटों की भागीदारी भी शामिल थी। उन्होंने जोर देकर कहा कि हमारे प्रधान मंत्री, जैसा कि मैंने उद्धृत किया, सभी तमिल राजाओं और सम्राटों ने मंदिरों का निर्माण किया, भले ही मंदिर पुजारियों द्वारा बनाया गया हो, यह राजा ही थे जिन्होंने इसे मनाया। उन्होंने सबसे पहले त्योहार को आगे बढ़ाया। 'कुंभाभिषेकम' की शुरुआत उनके द्वारा की गई थी। जब तमिल संस्कृति ऐसी ही रही है, फिर वे प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने पर आपत्ति कैसे कर सकते हैं? 

इसे भी पढ़ें: Telangana: हैदराबाद के नामपल्ली स्टेशन पर चारमीनार एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पटरी से उतरे, 5 घायल

डीएमके सांसद टीआर बालू ने 22 जनवरी को आयोजित होने वाले प्राणप्रतिष्ठा समारोह के बारे में आपत्ति व्यक्त की थी और सुझाव दिया था कि इसका इस्तेमाल राजनीतिक लाभ के लिए किया जा रहा है। अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन कोई आध्यात्मिक कार्यक्रम नहीं है, बल्कि यह एक राजनीतिक कार्यक्रम है। 2014 में सत्ता में आने के बाद से भाजपा ने अपने चुनावी वादे पूरे नहीं किए हैं। 

प्रमुख खबरें

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk