जाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर तेजस्वी ने पीएम को लिखा पत्र, कहा- मोदी जी ने किया नीतीश का अपमान

By अंकित सिंह | Aug 13, 2021

बिहार में जाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर राजनीति तेज हो गई है। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आज एक बार फिर से जाति आधारित जनगणना की मांग दोहराते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। तेजस्वी यादव ने साफ तौर पर कहा कि केंद्र को इस मुद्दे पर अपने स्टैंड पर पुनर्विचार करना चाहिए। तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी ने जातिगत आधारित जनगणना को लेकर नीतीश कुमार की चिठ्ठी का जवाब नहीं दिया है। यह नीतीश कुमार का अपमान है। जबकि प्रधानमंत्री अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री और नेताओं से लगातार मुलाकात कर रहे हैं। आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर जाति आधारित जनगणना को लेकर एक बैठक करने का अनुरोध किया था। अपने पत्र में तेजस्वी यादव ने लिखा है कि जब तक जाति आधारित जनगणना नहीं होगी तब तक पिछड़ी, अति पिछड़ी जातियों के शैक्षणिक, सामाजिक, राजनीतिक व आर्थिक स्थिति का ना तो आकलन हो सकेगा, ना ही उनकी बेहतरी व उत्थान संबंधित समुचित नीति निर्धारण हो पाएगा और ना ही उनकी संख्या के अनुपात में बजट का आवंटन आएगा। तेजस्वी ने पत्र में यह भी लिखा है कि वर्ष 2019 में तत्कालीन गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने देश को वर्ष 2021 में जातीय जनगणना कराने का आश्वासन दिया था। शायद एक कारण यह भी है कि बिहार के बहुसंख्यक का आबादी ने राज्य की कुल 40 लोकसभा सीटों में से एनडीए को 40 सीटें जिताने का कार्य किया। 

 

इसे भी पढ़ें: लालू यादव ने की जाति आधारित जनगणना की मांग, कहा- आंकड़ों से बहुसंख्यक का भला होता नहीं, हम क्या अचार डालेंगे


तेजस्वी ने कहा कि जातिगत जनगणना को लेकर मुख्यमंत्री ने 4 तारीख को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री से समय मांगा है। आज लगभग 1 हफ्ते से ज्यादा हो चुका है लेकिन अब तक प्रधानमंत्री द्वारा हम लोगों को समय नहीं मिला। आज हमने भी प्रधानमंत्री को एक चिट्ठी लिखा है। हमने इसमें समय मिलने के लिए गुहार लगाया है। एक हफ्ते से अगर समय नहीं मिल रहा है तो कहीं न कहीं ये मुख्यमंत्री का अपमान है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी