Truth of PoK-V | भारत के लिए PoK क्यों है अहम? | Teh Tak

By अभिनय आकाश | Jan 30, 2024

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) एक स्वशासित प्रशासनिक इकाई है जो अशांति के सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। चीन द्वारा शुरू की गई चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) पहल के कारण इसमें तेजी आई है। हालाँकि कश्मीर घाटी में पहले भी गंभीर स्थितियाँ उत्पन्न हो चुकी हैं, लेकिन यहाँ देखी जा रही अराजकता उतनी ही गंभीर है जितनी कि वास्तव में 1953 में शेख अब्दुल्ला की गिरफ्तारी के बाद हुई थी, जिसमें अब तक लगभग 9000 घायल और 100 लोगों की मौत हो चुकी है। हालाँकि राज्य के गुमराह युवाओं के बीच बेचैनी कोई नई घटना नहीं है क्योंकि उनमें से अधिकांश हिंसा और आतंक के आदी हैं, वे अक्सर अराजकता और अराजकता का सहारा लेते हैं, जैसे पथराव या पुलिस, सुरक्षा बलों और सेना पर हमला करना। वास्तव में पीओके या गुलाम कश्मीर, वृहद कश्मीर क्षेत्र का एक हिस्सा है जो भारत और पाकिस्तान के बीच एक अत्यधिक विवादास्पद मुद्दा बना हुआ है। पीओके का क्षेत्र भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के पश्चिम में स्थित है जो पहले जम्मू और कश्मीर की पूर्व रियासत का हिस्सा था।

इसे भी पढ़ें: Truth of PoK-III | संसद में कब-कब हुआ पीओके का जिक्र, कारगिल के बाद यहां क्या है स्थिति | Teh Tak

लेकिन 1947 में कश्मीर पर भारत-पाकिस्तान युद्ध के परिणामस्वरूप इसका अस्तित्व समाप्त हो गया। पुनः यह क्षेत्र गिलगित-बाल्टिस्तान के साथ सीमा साझा करता है, जिसके साथ संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठन इसे "पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर" के रूप में संदर्भित करते हैं। यह क्षेत्र दक्षिण में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत और पश्चिम में खैबर पख्तूनख्वाला प्रांत से भी घिरा है। अपनी सुरक्षा और स्थिरता के संबंध में गिलगित-बाल्टिस्तान की संवेदनशील भू-राजनीतिक प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, भारत इस क्षेत्र को प्रांतीय दर्जा देने के पाकिस्तान के जुए का कड़ा विरोध कर रहा है, जिससे भारत-पाकिस्तान के संबंधों में कड़वाहट बढ़ गई है। 

इसे भी पढ़ें: Truth of PoK-IV | पीओके की भारत वापसी का प्लान कितना संभव? | Teh Tak

एक प्रांत के रूप में गिलगित-बाल्टिस्तान का मुद्दा भारत के लिए विशेष चिंता का विषय है। पाकिस्तान द्वारा गिलगित-बाल्टिस्तान को अपने प्रांत के रूप में एकीकृत करना बीजिंग और इस्लामाबाद दोनों के लिए फायदे का सौदा लग सकता है। लेकिन इसके परिणामस्वरूप कश्मीर के साथ इस्लामाबाद का संबंध टूट सकता है। ऐसा माना जाता है कि पीओके का एक हिस्सा हासिल करने वाला पाकिस्तान भारत के लिए एक स्थिर मिसाल कायम कर सकता है और अगर वह जम्मू-कश्मीर राज्य के पूर्ण एकीकरण के संदर्भ में सोचने का फैसला करता है। इसके अलावा, गिलगित-बाल्टिस्तान का पाकिस्तान में एकीकरण भारत के भीतर जम्मू-कश्मीर के भारत संघ में पूर्ण एकीकरण की वकालत करने वाले समर्थकों को एकजुट करने के लिए बाध्य है क्योंकि कश्मीर पाकिस्तान की भारत विरोधी परियोजना की जीवनरेखा बना हुआ है। 

पीओके पर अपना पूर्ण नियंत्रण जताने के बाद, पाकिस्तान ने सभी वीभत्स और जघन्य मुसीबतों को बढ़ावा देना शुरू कर दिया और यह आज भी जारी है। जब तक गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पीओके में पाकिस्तान पर दबाव नहीं होगा, इस्लामाबाद जम्मू-कश्मीर में अपने चल रहे तौर-तरीकों में सुधार नहीं करेगा। भारतीय नेताओं और राजनयिकों को गिलगित-बाल्टिस्तान सहित पीओके के विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख नेताओं के साथ घनिष्ठ संपर्क बनाना चाहिए, जो पाकिस्तान की क्रूर और भयानक नीतियों के कारण निर्वासन में रह रहे हैं। दुर्भाग्य से आज यह क्षेत्र इस्लामाबाद के रणनीतिक लक्ष्यों की रक्षा और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए एक उपकरण के रूप में खड़ा है। दशकों तक शासन की क्षणिक संरचनाएं सौंपे जाने के कारण, यह क्षेत्र बाद में 'एजेके' और पाकिस्तान के बीच झगड़े का विषय बन गया। 

हालाँकि गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान के क्षेत्र में शामिल करने से इस क्षेत्र पर भारत का दावा काफी हद तक कमजोर हो सकता है, लेकिन यह इसे पूरी तरह से हटा नहीं सकता है, क्योंकि गैरकानूनी समावेश के बावजूद भारत पीओके के दोनों हिस्सों पर अपने दावे को और अधिक मुखरता से कायम रखना जारी रखेगा जैसा कि वह करता रहा है। 1947 से। हालाँकि घरेलू मोर्चे पर पीओके पर भारत की नीति को शुरू से ही निष्क्रिय और कम से कम मुखर होने के रूप में खारिज कर दिया गया है, लेकिन इसे पीएम मोदी ने बदल दिया है। पीओके से संबंधित मुद्दों को साहसपूर्वक उठाते हुए, ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने (मोदी) जुड़ाव के नियमों को फिर से तैयार किया है। हाल ही में, क्षेत्र में चीनी आक्रमण के कारण गिलगित-बाल्टिस्तान को भारत की रणनीतिक गणना में काफी ऊपर उठाया गया है।

इसे भी पढ़ें: Truth of PoK-VI | कश्मीर और PoK का मामला संयुक्त राष्ट्र तक कैसे पहुंचा | Teh Tak

 


प्रमुख खबरें

अब इस टेनिस दिग्गज ने किया संन्यास का ऐलान, दिग्गजों ने शानदार करियर के लिए दी बधाई

Gold-Silver Price: चांदी एक लाख से अधिक, सोना खरीदने के लिए देने होंगे 81 हजार रुपये, जानें कीमत

क्या है क्लाउड स्टोरेज? जानें इसके इस्तेमाल के फायदे और कैसे यूज करें

उत्तर प्रदेश: गौतमबुद्ध नगर जिले में ट्रेन की चपेट में आकर अज्ञात व्यक्ति की मौत