Tata Steel ने चालू किया सबसे बड़ा ब्लास्ट फर्नेस, कलिंगनगर संयंत्र की जानें खासियत

By रितिका कमठान | Sep 21, 2024

देश में स्टील बनाने की शुरुआत टाटा कंपनी ने की थी। टाटा कंपनी ने एक बार फिर से नया ऐलान कर दिया है। कंपनी ने ओडिशा के कलिंगनगर में एक नया ब्लास्ट फर्नेस शुरू किया है। कंपनी ने दावा किया है भारत का सबसे बड़ा ब्लास्ट फर्नेस शुरू किया गया है जो कलिंगनगर में है।

 

इस ब्लास्ट फर्नेस की खासियत है कि इस संयंत्र की उत्पादन क्षमता को 30 लाख टन प्रति वर्ष से बढ़ाकर 80 लाख टन प्रति वर्ष करने में मदद मिलेगी। ब्लास्ट फर्नेस एक एकीकृत इस्पात विनिर्माण संयंत्र का प्रमुख घटक होता है जो 1500 सेल्सियस तक के तापमान पर भी गर्म धातु का उत्पादन करने के लिए जरूरी है। टाटा स्टील ने नवंबर, 2018 में ओडिशा में अपनी कलिंगनगर परियोजना के विस्तार के लिए 27,000 करोड़ रुपये के दूसरे चरण की शुरुआत की थी। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि टाटा स्टील ने शुक्रवार को कलिंगनगर में भारत के सबसे बड़े ब्लास्ट फर्नेस को सफलतापूर्वक चालू किया। 

 

कंपनी ने कहा कि ओडिशा बीते 10 वर्षों में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ भारत में टाटा स्टील का सबसे बड़ा निवेश गंतव्य बन गया है। टाटा स्टील के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और प्रबंध निदेशक टी वी नरेंद्रन ने कहा, ‘‘कलिंगनगर में भारत के सबसे बड़े ब्लास्ट फर्नेस का चालू होना इस्पात उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। यह क्षमता, प्रौद्योगिकी और स्थिरता में नए मानक स्थापित करता है।’’

 

टाटा स्टील ने कहा कि 5,870 घन मीटर क्षमता वाला यह फर्नेस इस्पात निर्माण प्रक्रिया को अनुकूल बनाने के लिए पर्यावरण-अनुकूल डिजाइन से लैस है। विस्तार परियोजना में कच्चे माल की क्षमता का विस्तार, अपस्ट्रीम और मिड-स्ट्रीम सुविधाएं, बुनियादी ढांचा और कोल्ड रोलिंग मिल कॉम्प्लेक्स सहित डाउनस्ट्रीम सुविधाएं शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

जब तक बीजेपी है तब तक आरक्षण को कोई छू नहीं सकता, राहुल गांधी के बयान पर बोले अमित शाह

Gmail account को सुरक्षित बनाएं, प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए बेहतरीन टिप्स

IPL 2025: ऋषभ पंत नहीं छोड़ेंगे दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी, टॉप रिटेंशन को लेकर आया बड़ा अपडेट

तिरुपति में प्रसादम से खिलवाड़ आस्था पर आघात