Tata Punch EV10.99 लाख रुपये में हुई लॉन्च, 22 जनवरी से शुरू होगी डिलीवरी

By अंकित सिंह | Jan 17, 2024

टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएम) ने अपना पहला ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पंच.ईवी लॉन्च किया है। टाटा पंच.ईवी के टॉप-स्पेक वेरिएंट की कीमतें 10.99 लाख रुपये से 14.49 लाख रुपये तक हैं। इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) की डिलीवरी 22 जनवरी से शुरू होने वाली है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि Punch.ev के लॉन्च के साथ, एक एसयूवी जो हर दिन आगे बढ़ती है, हम एक बहुमुखी ईवी प्रदान करके अपनी प्रतिबद्धता को एक नए स्तर पर ले जा रहे हैं जो ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों के अनुरूप है। इसका लक्ष्य भारतीय ईवी बाज़ार को आगे बढ़ाना और भारत को शुद्ध ईवी के युग में ले जाना है। 

 

इसे भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई Mahindra XUV 400 Pro, 21000 रुपये से बुकिंग शुरू, जानें कितनी है कीमत


टाटा पंच.ईवी को दो ड्राइविंग रेंज विकल्पों - पंच ईवी और पंच ईवी लॉन्ग रेंज में पेश किया जा रहा है। पांच (ट्रिम्स) हैं - स्मार्ट, स्मार्ट+, एडवेंचर, इमपावर्ड और इमपावर्ड+। आप सनरूफ और नॉन-सनरूफ वेरिएंट के बीच चयन कर सकते हैं। आप 3.3kW वॉलबॉक्स चार्जर या 7.2kW फास्ट होम चार्जर का विकल्प चुन सकते हैं। यह डीसी फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। टाटा पंच.ईवी इस महीने के अंत तक भारत में लॉन्च हो सकती है। इसकी कीमत 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है।


Tatapunch.ev की डिज़ाइन Tata Nexon.ev से लगभग मिलती जुलती दिख रही है। इलेक्ट्रिक एसयूवी की नाक के पार एक एलईडी पट्टी चलती है। इसमें एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप भी हैं। इलेक्ट्रिक एसयूवी में एलईडी टेललैंप्स हैं और यह 16 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील पर लगी है। टाटा पंच.ईवी की उल्लेखनीय विशेषताओं में 10.25-इंच एचडी इंफोटेनमेंट सिस्टम (हरमन), 10.25-इंच डिजिटल कॉकपिट, आर्केड.ईवी ऐप सूट, 360-डिग्री कैमरा सराउंड व्यू सिस्टम, हवादार सामने की सीटें, ब्लाइंड स्पॉट व्यू मॉनिटर, छह एयरबैग और क्रूज़ कंट्रोल शामिल हैं।

 

इसे भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई MG Astor 2024, जोड़े गए हैं कई नए फीचर्स, कीमत 9.98 लाख रुपये से शुरू


टाटा पंच ईवी कार निर्माता का पहला मॉडल है जो नए acti.ev आर्किटेक्चर पर आधारित है। कंपनी के मुताबिक, acti.ev भविष्य में टाटा की कई बॉडी स्टाइल और साइज वाली इलेक्ट्रिक कारों को आधार बनाएगा। कंपनी ने दावा किया कि acti.ev एक वैश्विक-तैयार, भविष्य का सामना करने वाला शुद्ध इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर है जो सॉफ्टवेयर-उन्मुख सुविधाओं के कार्यान्वयन को सक्षम बनाता है।

प्रमुख खबरें

Shardiya Navratri: श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण के केंद्र होते हैं बंगाल के दुर्गा पूजा पंडाल

Yes Milord: SC ने करवाया मजदूर के बेटे का IIT में एडमिशन, बुलडोजर एक्शन पर कोर्ट ने क्यों कहा- नहीं माना तो अफसरों को जेल भेज देंगे

World Teachers Day 2024: शिक्षक दुनिया को बेहतर बनाने में सहायता करें

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट, 188 वर्षीय व्यक्ति बेंगलुरु की गुफा में मिला, जानें इसके पीछे की सच्चाई