सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट, 188 वर्षीय व्यक्ति बेंगलुरु की गुफा में मिला, जानें इसके पीछे की सच्चाई

By रितिका कमठान | Oct 05, 2024

एक बुजुर्ग व्यक्ति के बारे में कहानी वायरल हो रही है। इसे लेकर दावा किया गया कि वह बुजुर्ग व्यक्ति 188 साल का है। एक गुफा में रहने के कारण उसकी जान बची है। इस दावे के बाद सोशल मीडिया यूजर्स में ये काफी वायरल हो रहा है। इस पोस्ट के शेयर होने के कुछ ही समय बाद इसे 29 मिलियन लोग देख चुके है। 

 

एक्स पर कंसर्नड सिटिजन नामक अकाउंट द्वारा ये वीडियो पोस्ट किया गया है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि इस व्यक्ति की मदद दो अन्य लोग कर रहे हैं। कैप्शन में उसकी असाधारण उम्र का भी संकेत दिया गया है। इस कहानी के वायरल होने के बाद इस दावे की प्रामाणिकता पर संदेह पैदा हुआ, जिसके कारण जांच हुई और सच्चाई सामने आई। जल्द ही पता चला कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति 188 साल का नहीं है। जांच के बाद पता चला कि वो व्यक्ति मध्य प्रदेश का 110 वर्षीय हिंदू संत था, जिसका नाम सियाराम बाबा था।

 

इस स्पष्टीकरण को एक्स ने भी समर्थन दिया, जिसने पोस्ट में एक क्लैरिफिकेशन जोड़ा था। इसमें कहा गया कि गलत सूचना! बुजुर्ग व्यक्ति 'सियाराम बाबा' नामक एक हिंदू संत हैं जो भारत के मध्य प्रदेश में रहते हैं। रिपोर्टों के अनुसार, उनकी उम्र लगभग 110 वर्ष है।

 

आश्चर्यजनक आयु के दावे को लेकर शुरुआती उत्साह की लहर के बावजूद, मीडिया आउटलेट्स ने जल्दी ही इस कहानी को खारिज कर दिया। उन्होंने उस व्यक्ति की पहचान सियाराम बाबा के रूप में की, जिससे वायरल वीडियो की वैधता पर संदेह पैदा हो गया। हालाँकि लाइवमिंट इन दावों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं कर सका, लेकिन डी-इंटेंट डेटा नामक एक डेटा सत्यापन समूह ने आधिकारिक तौर पर वीडियो को "भ्रामक" करार दिया। उनकी रिपोर्ट ने विसंगतियों को उजागर करते हुए बताया, "विश्लेषण: भ्रामक। तथ्य: एक बुजुर्ग व्यक्ति की मदद करने वाले कुछ लोगों का एक वीडियो साझा किया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि एक 188 वर्षीय भारतीय व्यक्ति को अभी-अभी एक गुफा में पाया गया है," जिससे उस व्यक्ति की वास्तविक पहचान मध्य प्रदेश के संत के रूप में होने की पुष्टि होती है।

 

यह घटना इस बात को रेखांकित करती है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सनसनीखेज कहानियाँ कितनी तेज़ी से फैल सकती हैं, जो अक्सर अतिरंजित या मनगढ़ंत कहानियों से प्रेरित होती हैं। वीडियो के मूल पोस्टर ने बाद में खेद व्यक्त करते हुए स्वीकार किया, "मुझे शर्म आती है कि मैंने 188 भी लिखा। 120 से अधिक कुछ भी हास्यास्पद होता।" यह वायरल प्रसिद्धि से सार्वजनिक वापसी की ओर तेज़ी से बदलाव को उजागर करता है। अंततः, जबकि 188 वर्ष की आयु तक जीवित रहने वाले व्यक्ति के विचार ने लाखों लोगों को आकर्षित किया, सियाराम बाबा की कहानी की सच्चाई अभी भी उल्लेखनीय है, जो उन्हें ऑनलाइन साझा करने से पहले तथ्यों को सत्यापित करने के लिए एक रिमाइंडर के रूप में कार्य करती है। यह घटना यह भी बताती है कि डिजिटल युग में मिथक और वास्तविकता कितनी आसानी से धुंधली हो सकती है, जहाँ वायरल कहानियाँ अक्सर अपना जीवन बना लेती हैं।

प्रमुख खबरें

मुंबई ने 27 साल बाद 15वीं बार जीती Irani Trophy 2024, सरफराज खान बने प्लेयर ऑफ द मैच

बिग बॉस शो में सलमान खान की जगह लेना चाहता हैं ये एक्टर! बॉलीवुड में बनाया 1 हिट और 22 फ्लॉप फिल्मों का रिकॉर्ड, फिर भी हैं करोड़पति

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव नतीजों के भाजपा के साथ गठबंधन की संभावना नहीं : Abdullah

Bangladesh के अंतरिम नेता ने रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी के लिए मलेशिया से सहयोग मांगा