चीन के साथ बातचीत फिर से शुरू करने...ताइवान के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का बड़ा बयान

By अभिनय आकाश | Jan 09, 2024

ताइवान के प्रमुख राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विलियम लाई ने कहा कि वह द्वीप के नेताओं के साथ बातचीत करने से बीजिंग के इनकार के लगभग आठ वर्षों के बाद चीन के साथ बातचीत फिर से शुरू करना चाहते हैं। चीन ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है लेकिन विलियम लाई ने कहा कि वह ताइवान की स्थिति को बनाए रखना चाहते हैं। 

विलियम लाई ने चीन पर क्या कहा?

विलियम लाई ने ताइवान में चुनाव से पहले कहा कि शांति की आकांक्षा रखते हुए, हम कोई भ्रम नहीं पालते। उन्होंने कहा कि हम ताइवान की रक्षा प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करेंगे, आर्थिक सुरक्षा में ताइवान की क्षमताओं को मजबूत करेंगे, दुनिया भर के लोकतंत्रों के साथ साझेदारी बढ़ाएंगे और क्रॉस (ताइवान) जलडमरूमध्य संबंधों पर स्थिर और सैद्धांतिक नेतृत्व बनाए रखेंगे। समानता और गरिमा के सिद्धांतों के तहत बीजिंग के साथ जुड़ाव के लिए हमारे दरवाजे हमेशा खुले रहेंगे। हम ताइवान जलडमरूमध्य के दोनों किनारों पर लोगों के लिए और अधिक दिखाने के लिए तैयार और इच्छुक हैं। शांति अमूल्य है और युद्ध का कोई विजेता नहीं होता।

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: डोगरा शासन के खिलाफ हुंकार, नेहरू-इंदिरा से तकरार, सियासत की पहेली बने रहे Sheikh Abdullah

विलियम लाई कौन हैं?

विलियम लाई वर्तमान में ताइवान के उपराष्ट्रपति हैं और उन्हें त्साई इंग-वेन के उत्तराधिकारी के रूप में चुनाव में सबसे आगे देखा जा रहा है। अधिकांश सर्वेक्षणों में उन्हें मुख्य विपक्षी नेशनलिस्ट पार्टी के उम्मीदवार होउ यू-यी से काफी आगे दिखाया गया है, जिन्होंने चीन के साथ अंततः एकीकरण का समर्थन किया है।

प्रमुख खबरें

आबादी के 30-50 मीटर में पेट्रोल पंप के लिए सुरक्षा उपाय बनाए पीईएसओः Piyush Goyal

Delhi में आयोजित कार्यक्रम में ड्रोन उद्योग ने स्वदेशीकरण के लिए अनुकूल नीतियों, प्रोत्साहनों की मांग उठाई

Mumbai में विश्व विजेताओं का विजय जुलूस, मरीन ड्राइव पर जनसैलाब, वानखेड़े स्टेडियम में सम्मान

ऑस्ट्रेलिया की संसद में घुसे फलस्तीन समर्थक, भवन की छट से किया कुछ ऐसा, हैरान रह गए सभी