T20 World Cup 2024 Semifinal Scenario: अफगानिस्तान की जीत से बदल गए भारत के ग्रुप के समीकरण, रेस में अब भी चार टीमें

By Kusum | Jun 23, 2024

अफगानिस्तान ने आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हरा दिया। 23 जून को किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 149 रन बनाने थे, लेकिन उसकी पूरी टीम 19.5 ओवर्स में 127 रनों पर ही सिमट गई। 


ग्रुप-1 का समीकरण दिलचस्प

अफगानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के चलते सुपर-8 में ग्रुप-1 का समीकरण पूरी तरह बदल गया है। इस ग्रुप से चारों टीमें अब भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं। हालांकि, दो ही टीमों को इस ग्रुप से सेमी में जाने का मौका मिलेगा। अगर ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान को हरा देता, तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही सेमीफाइनल में पहुंच जाते। मगर ऐसा नहीं हो  सका। अफगानिस्तान की जीत के चलते बांग्लादेश को भी थोड़ी संजीवनी मिली है। 


भारत

टीम इंडिया के लिए समीकरण काफी सरल है। अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हराती है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार से उस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बशर्ते ये बड़े अंतर से न हो। भारत का नेट रनरेट फिलहाल +2.425 है। अगर उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी हार मिलती है और अफगानिस्तान बांग्लादेश से जीत जाता है तो ही उसके बाहर होने की संभावना बनेगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान नेट रनरेट के आधार पर भारत से आगे निकल सकते हैं। 


ऑस्ट्रेलिया

अफगानिस्तान से हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय मुश्किल में फंसी हुई है। अब उसे 24 जून को सेंट लूसिया में होने वाले मुकाबले में भारत को हराना होगा। उसे बांग्लादेश से भी मदद की जरूरत होगी और उम्मीद करनी होगी कि बांग्लादेश अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हरा दे। ऑस्ट्रेलिया का मौजूदा नेट रनरेट +0.223 है। अगर वह भारत से हारजाता है तो उसे बांग्लादेश के सहारे की जरूरत होगी। तब बांग्लादेश अगर अफगानिस्तान को हरा देगा तो तीन टीमों के दो-दो अंक होंगे और नेट रनरेट के आधार पर फैसला होगा। 

 

अफगानिस्तान

अफगान टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश को हराना होगा। साथ ही भारत से भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की उम्मीद करनी होगी। अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश से हार जाता है, तो ये उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया भारत से बड़े अंतर से हार जाए। अफगानिस्तान का नेट रनरेट फिलहाल -0.650 है। अगर ऑस्ट्रेलिया जीत जाता है, तो अफगानिस्तान बांग्लादेश के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। 


बांग्लादेश

बांग्लादेश को क्वालीफाई कनरे के लिए चमत्कार की जरूरत है। हालांकि, तकनीकी तौर पर वो अभी भी रेस में है। बांग्लादेश को अफगानिस्तान के खिलाफ बड़े अंतर से जीत से जीत हासिल करनी होगी। साथ ही ये उम्मीद करनी होगी कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को भी हरा दे बांग्लादेश अब भारत से किसी भी हाल में आगे नहीं निकल सकता। बांग्लादेश का नेट रनरेट फिलहाल -2.489 है। 


फिलहाल, टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में 4-4 टीमों के दो ग्रुप हैं। इन दोनों ग्रुपों से ही टॉप पर रहने पर 2-2 टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी। ग्रुप-1 में भारत के अलावा बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान है। वहीं ग्रुप-2 में वेस्टइंडीज, यूएसए, साउथ अफ्रीका और गत चैंपियन इंग्लैंड को रखा गया है। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल