Swimming pools या जंगल में तैरना - एक रोगाणु विशेषज्ञ के अनुसार कौन सा ज्यादा असुरक्षित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 28, 2023

हाल के दिनों में वाइल्ड स्विमिंग की लोकप्रियता काफी बढ़ी है। बाहर तैरना न केवल धूप, ताजा हवा और हरे-भरे परिवेश का आनंद लेने का एक सुखद तरीका है, बल्कि यह तनाव को दूर करने और हमारे एंडोर्फिन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। यह स्वास्थ्यवर्द्धक होने के साथ-साथ कैलोरी जलाने और मांसपेशियों का व्यायाम करने की भावना पैदा करता है। लेकिन आउटडोर स्विमिंग के आनंद के साथ कुछ खतरे भी आते हैं।

न केवल खुले पानी में तैरने से ज्वार, धाराओं और प्रदाह का अधिक खतरा होता है, साथ ही पानी में दुबके हुए कीड़े और बैक्टीरिया भी हो सकते हैं। और देश भर के समुद्रों, नदियों और झीलों में नियमित रूप से अनुपचारित सीवेज बहने के कारण, तैराकी के लिए सुरक्षित स्थान खोजना कठिन हो सकता है। बेशक, पूल में तैरने के अपने जोखिम हैं। मूत्र पथ के संक्रमण, कान के संक्रमण और पेट के कीड़े यहाँ से फैलने वाली सबसे आम बीमारियाँ हैं। गंदे पूल आपकी आंखों को भी संक्रमित कर सकते हैं और मूत्र, मल और पसीने सहित सभी प्रकार के बैक्टीरिया और कीटाणुओं को आश्रय दे सकते हैं।

कई मायनों में, स्विमिंग पूल बहुत सारे अजनबियों से भरे एक बड़े स्नानघर की तरह हैं। लेकिन जब यह स्पष्ट है कि बाहरी पानी में तैरने से पूल में तैरने से अलग जोखिम होते हैं, तो तैरने के लिए सबसे सुरक्षित जगह का सवाल तुरंत स्पष्ट नहीं लग सकता है। तो डुबकी के लिए सबसे साफ स्थान कहां है: स्विमिंग पूल, या नदियां, झीलें, नहरें और समुद्र? आइए सबूत देखें। जहरीला पानी स्विमिंग पूल में पानी की सावधानीपूर्वक निगरानी की जाती है, लेकिन इसके विपरीत बाहरी पानी के साथ ऐसा कुछ नहीं होता है। 

इसका मतलब यह है कि आस-पास के खेतों या औद्योगिक क्षेत्रों से रसायन इस खुले पानी में जा सकते हैं, जानवर पानी में शौच कर सकते हैं, और कुछ क्षेत्रों में मानव सीवेज को कानूनी रूप से या अन्यथा पानी में डाला जा सकता है (यदि आप पाइप देख सकते हैं, तो अंदर न आएं)। हो सकता है कि स्थानीय खतरों की चेतावनी देने वाले साइनपोस्ट न हों, और पानी में जहरीले पदार्थों की उपस्थिति स्पष्ट न हो। जब बाहरी जल की रासायनिक सुरक्षा के बारे में संदेह हो, तो बेहतर होगा कि उनमें प्रवेश न किया जाए।

अगर पानी सही नहीं दिखता या उसमें से किसी तरह की गंध आ रही है, तो अपनी समझ का इस्तेमाल करें। विशेष रूप से गर्मियों में पूल की तुलना में बाहरी पानी के लिए प्राकृतिक खतरे भी हैं। नीला-हरा शैवाल एक प्रकार का जीवाणु है जो स्वाभाविक रूप से झील के पारिस्थितिक तंत्र में पाया जाता है। गर्म ग्रीष्मकाल में, शैवाल की संख्या बढ़ जाती है और यह झील की सतह पर एक चूर्ण जैसा हरा मैल (जिसे ब्लूम के रूप में जाना जाता है) बनाते हैं। यह नीला-हरा शैवाल जब बढ़ जाता है तो पानी में विषाक्त पदार्थों को छोड़ सकता है जो मनुष्यों के लिए हानिकारक हैं और कभी-कभी पालतू जानवरों के लिए घातक होते हैं।

ऐसा ठहरा हुआ पानी जिसमें टॉक्सिन रिलीज करने वाले शैवाल पानी में तैर रहे हों उसमें तैरने या वह पानी निगलने से त्वचा पर चकत्ते, आंखों में जलन, गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानी, बुखार और मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है। बैक्टीरिया और वायरस डायरिया खुले पानी में तैरने से जुड़ी सबसे आम बीमारी है, जो अक्सर सीवेज संदूषण के कारण होती है। यदि आप दूषित पानी निगलते हैं, तो आप बीमार हो जाते हैं, जिसमें ई. कोली और नोरोवायरस जैसे बैक्टीरिया और वायरस हो सकते हैं।

मीठे पानी की नदियों या नहरों से उससे सटे सीवरों में रहने वाले चूहे भी अपने मूत्र में जीवाणु रोगज़नक़ लेप्टोस्पाइरा ले जा सकते हैं, जो लेप्टोस्पायरोसिस (वील की बीमारी) का कारण बनता है। संक्रमण तब होता है जब एक झील, नदी या नहर से मिट्टी या पानी जिसमें संक्रमित जानवरों का मूत्र होता है, निगल लिया जाता है, तैराक की आंखों या शरीर पर लगी किसी चोट के जरिए शरीर में जाता है। लेप्टोस्पायरोसिस जिगर और गुर्दे की क्षति का कारण बन सकता है, और अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह घातक हो सकता है। यदि आप नदी या नहर में तैरने के दो सप्ताह बाद तक फ्लू या पीलिया के लक्षण विकसित करते हैं, तो अपने डॉक्टर से लेप्टोस्पायरोसिस परीक्षण के लिए पूछना एक अच्छा विचार हो सकता है।

समुद्र में नहाने के बारे में, 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि समुद्र के पानी में तैरने वाले लोगों को समुद्र तट पर रहने वालों की तुलना में कान, नाक, गले और जठरांत्र प्रणाली के संक्रमण का अनुभव होने की अधिक संभावना थी। इसलिए किसी भी बाहरी पानी में तैरने के बाद और निश्चित रूप से खाना खाने से पहले हाथ धोना एक अच्छा विचार है। फैसला जब आप इन तमाम बातों पर विचार करते हैं, यहां तक कि पूल में लोग अगर पेशाब और शौच तक कर देते हैं, तब भी एक प्रबंधित स्विमिंग पूल हमेशा तैरने के लिए एक सुरक्षित वातावरण होगा।

खासकर जब आप जेलीफ़िश के डंक जैसी चीज़ों और ठंडे पानी में तैरने के साथ आने वाले अतिरिक्त जोखिमों पर विचार करते हैं। एक पूल की तुलना में, बाहरी खुले पानी में तैरने से अस्वस्थ होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि वहाँ हमेशा संभावित रोग पैदा करने वाले रोगाणु मौजूद रहेंगे। स्विमिंग पूल के पानी में, पर्याप्त क्लोरीन कीटाणुशोधन स्तर और पीएच रखरखाव के साथ, संक्रामक सूक्ष्मजीवों के होने की बहुत कम संभावना है और इसलिए मनोरंजक तैराकी के लिए अधिक सुरक्षित वातावरण का प्रतिनिधित्व करता है।

पूल में चोट लगने और डूबने की संभावना बहुत कम होती है जहां प्रशिक्षित लाइफगार्ड और सुरक्षा उपकरण मौजूद होते हैं। हालांकि अगर खुले में एक प्रबंधित स्विमिंग पूल हो तो वह दोनों तरह से दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तैराकी अनुभव प्रदान करता है - एक स्वच्छ वातावरण में पीठ पर चमकते सूरज के साथ तैरना।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल