बुलडोजर एक्शन में नई याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, कहा- मामला पहले ही बंद हो चुका है

By अभिनय आकाश | Oct 14, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उस याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया, जिसमें सरकारी अधिकारियों द्वारा लोगों के घर गिराए जाने की स्थिति में लोगों को मुआवजा देने की मांग की गई थी। शीर्ष अदालत ने कहा कि मामला पहले ही बंद कर दिया गया है और याचिकाकर्ता से याचिका वापस लेने को कहा, जो बाद में किया गया। याचिका में तर्क दिया गया कि जहां भी बुलडोजर कार्रवाई के कारण क्षति होती है, पीड़ितों को मुआवजा दिया जाना चाहिए और इसमें शामिल अधिकारियों के साथ-साथ प्रभावित लोगों के नाम भी सार्वजनिक किए जाने चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Baba Siddique Murder Case । कोर्ट में हुई दोनों आरोपियों की पेशी, एक ने खुद को बताया नाबालिग, होगा बोन ऑसिफिकेशन टेस्ट

न्यायमूर्ति बीआर गवई की अध्यक्षता वाली पीठ ने मामले पर विचार करने से इनकार कर दिया और कहा, "मामला पहले ही फैसले के लिए बंद हो चुका है। या तो आप इसे वापस ले लें, या हम इसे खारिज कर देंगे। इसके बाद वकील याचिका वापस लेने पर सहमत हो गए। 1 अक्टूबर को, सुप्रीम कोर्ट ने अवैध निर्माण का हवाला देते हुए कथित तौर पर आपराधिक गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों से जुड़ी संपत्तियों को ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर के इस्तेमाल को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। यह प्रथा, जिसे अक्सर बुलडोज़र न्याय कहा जाता है, धर्म पर आधारित पूर्वाग्रह के आरोपों के साथ महत्वपूर्ण विवाद का विषय रही है।

इसे भी पढ़ें: ठाणे की अदालत ने सबूतों के अभाव में हत्या के आरोपी को बरी किया

राज्य सरकारों ने तर्क दिया था कि विध्वंस अतिक्रमित भूमि पर स्थित या अवैध रूप से निर्मित इमारतों पर किया गया था। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि अवैध निर्माण या अतिक्रमण के मामलों में इमारतों को गिराया जा सकता है। हालांकि, शीर्ष अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि किसी व्यक्ति के आपराधिक रिकॉर्ड के आधार पर कोई भी विध्वंस नहीं किया जाना चाहिए, भले ही किसी व्यक्ति को दोषी ठहराया गया हो। अदालत ने कहा कि राज्य सरकारों को अवैध रूप से निर्मित संरचनाओं को ध्वस्त करने के लिए उसकी अनुमति लेनी चाहिए।


प्रमुख खबरें

India Canada Fight: 19 अक्टूबर तक देश छोड़ना है...कनाडा के राजनयिकों को निष्कासित करते हुए भारत ने लिया ऐसा एक्शन, ट्रूडो के उड़ जाएंगे होश

पेट में इतनी ही आग है... प्रदर्शनकारी डॉक्टरों पर तृणमूल कांग्रेस सांसद ने निशाना साधा

Delhi में BJP की मांग, वायु एवं जल प्रदूषण दोनों पर एक उच्च स्तरीय सर्व दलिय बैठक बुलायें LG

India Vs Canada: कनाडा के खिलाफ एक्शन की तैयारी शुरु, अपने उच्चायुक्त वापस बुलाएगा भारत