1100 पेड़ों की कटाई मामला, सुप्रीम कोर्ट ने LG से हलफनामा में बताने को कहा- पेड़ों की कटाई के परमीशन की थी जानकारी?

By अभिनय आकाश | Oct 16, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी के रिज क्षेत्र में पेड़ों की कथित कटाई से संबंधित मुद्दों पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के अध्यक्ष और दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना से व्यक्तिगत हलफनामा मांगेगा। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ रिज क्षेत्र में पेड़ों की कथित कटाई को लेकर डीडीए और अन्य के खिलाफ अवमानना ​​मामले की सुनवाई कर रही थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उपराज्यपाल को अपने हलफनामे में यह बताना चाहिए कि क्या उन्हें पेड़ों की कटाई की अनुमति देने के संबंध में हुई चर्चा की कोई जानकारी थी। 

इसे भी पढ़ें: आतिशी मार्लेना सरकार एवं आम आदमी पार्टी दोनों झूठ बोलने की मशीन हैं- वीरेन्द्र सचदेवा

उपराज्यपाल अपने हलफनामे में बताएं कि उन्हें पेड़ काटने के अनुरोध के बारे में कब जानकारी दी गई। सुप्रीम कोर्ट ने उपराज्यपाल से अपने हलफनामे में यह बताने को कहा कि सुधारात्मक उपाय के तौर पर क्या कदम उठाए गए। सुप्रीम कोर्ट ने उपराज्यपाल से पूछा, दिल्ली रिज की प्राचीन प्रकृति को संरक्षित करने के लिए, दोषी अधिकारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई। पिछली पीठ ने छतरपुर से दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय तक सड़क के निर्माण के लिए दक्षिणी रिज के सतबरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई की अनुमति देने के लिए पांडा के खिलाफ आपराधिक अवमानना ​​​​नोटिस जारी किया था। इसमें उपाध्यक्ष की ओर से दाखिल भ्रामक हलफनामे पर नाराजगी जताई गई थी।

इसे भी पढ़ें: हरियाणा-पंजाब में पराली जलाने के मामले पर SC ने जताई नाराजगी, कहा- ISRO आपको बता रहा है कहां लगी है आग

24 जुलाई को न्यायमूर्ति बी आर गवई, न्यायमूर्ति पी के मिश्रा और न्यायमूर्ति के वी विश्वनाथन की एक अन्य पीठ ने दिल्ली के रिज क्षेत्र में पेड़ों की कटाई पर विभिन्न पीठों के समक्ष लंबित दो अलग-अलग अवमानना ​​​​कार्यवाहियों पर ध्यान दिया और कहा कि वह "न्यायिक औचित्य" में विश्वास करती है और ऐसा नहीं चाहती है। विरोधाभासी आदेश पारित किया जाना।

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश