Rishi Sunak ने PM Modi के साथ हुई सार्थक चर्चा की जानकारी ब्रिटिश संसद को दी, FTA का भी किया जिक्र

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 12, 2023

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को सांसदों से कहा कि उन्होंने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ‘‘गर्मजोशी भरी और सार्थक’’ चर्चा की। जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद ब्रिटेन लौटकर उन्होंने नयी दिल्ली की अपनी हालिया यात्रा को लेकर सांसदों के साथ जानकारी साझा की। सुनक ने अपने और अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के भारतीय संबंधों और भारत में वित्तीय हितों पर प्रकाश डालकर हाउस ऑफ कॉमन्स में अपने संबोधन की शुरुआत की।

अपने विस्तृत संसदीय वक्तव्य में, सुनक ने भारत यात्रा के अपने तीन प्रमुख उद्देश्यों पर प्रकाश डाला, जिसमें यूक्रेन युद्ध को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर राजनयिक दबाव बढ़ाना, जलवायु कार्रवाई और भारत के साथ संबंधों को मजबूत करना शामिल था। सुनक ने कहा, ‘‘मैंने रक्षा, प्रौद्योगिकी और दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते में हमारे संबंधों को मजबूत करने पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ गर्मजोशी से और सार्थक चर्चा की।’’ सुनक ने बताया कि भले ही अधिकतर जी20 नेता सहयोग की भावना से दिल्ली में एक साथ आए, लेकिन एक नेता शिखर सम्मेलन से गायब थे।

उन्होंने कहा, ‘‘पुतिन अपने जी20 साथियों का सामना करने का साहस नहीं जुटा पा रहे हैं। उनके कृत्य से यूक्रेन में भयावह पीड़ा हो रही है, संयुक्त राष्ट्र चार्टर का उल्लंघन हो रहा है, यूरोपीय सुरक्षा को खतरा हो रहा है और वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति बाधित हो रही है... वैश्विक नेता पुतिन द्वारा छेड़े गए युद्ध के कारण होने वाली मानवीय पीड़ा के बारे में एकजुट होकर बात कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार