Paris Paralympics 2024: सुमित अंतिल का जलवा बरकरार, पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ लगातार दूसरी बार जीता Gold Medal

By Kusum | Sep 02, 2024

भारतीय पैरा खिलाड़ियों की जितनी तारीफ हो उतनी कम है। हर खिलाड़ी एक से बड़कर एक है। अपनी शारीरिक कमियों को दरकिनार कर पेरिस पैरालंपिक 2024 में पूरी दुनिया के सामने अपना लोहा मनवा रहे हैं। पैरालंपिक 2024 के पांचवें दिन भारत की झोली में 14 मेडल आ चुके हैं, वहीं भारत को 14वां मेडल गोल्ड मेडल के रूप में दिलाया है जैविलन स्टार एथलीट सुमित अंतिल ने। सुमित ने मेंस जैवलिन थ्रो एफ64 कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता है। इसके साथ ही सुमित ने अपने दूसरे प्रयास में 70.59 मीटर दूर भाला फेंककर एक नया रिकॉर्ड भी बना दिया है। 

 

सुमित अंतिल का फाइनल में प्रदर्शन

पहला थ्रो-69.11 मीटर

दूसरा थ्रो- 70.59 मीटर

तीसरा थ्रो- 66.66 मीटर

चौथा थ्रो- फाउल

पांचवां थ्रो- 69.04 मीटर

छठा थ्रो- 66.57 मीटर


वहीं सुमित के बाद श्रीलंका के डुलान कोडिथुवाक्कू ने दूसरा स्थान 67.03 थ्रो के साथ हासिल किया। जिसके बाद उन्होंने सिल्वर मेडल जीता। वहीं ऑस्ट्रेलिया के मिचाल बुरियन (64.89 मीटर) ने तीसरा स्थान हासिल कर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। हालांकि, भारत के ही अन्य एथलीट संदीप चौधरी (62.80 मीटर) चौथे स्थान पर रहे। 


बता दें कि, सुमित ने इस मुकाबले में अपना ही पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने पहले प्रयास में 69.11 मीटर थ्रो किया, जो नया रिकॉर्ड रहा। उसके बाद उन्होंने दूसरे प्रयास में 70.59 मीटर भाला फेंककर फिर से एक बार अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। सुमित ने इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक में भी गोल्ड मेडल जीता था।


फिलहाल, भारत का ये अब तक का तीसरा गोल्ड मेडल है। सुमित से पहले अवनि लेखरा ने शूटिंग में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया। वहीं बैडमिंटन खिलाड़ी नितेश कुमार ने देश को दूसरा गोल्ड दिलाया जबकि सुमित ने तीसरा गोल्ड भारत को दिलाया।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी