कुछ महीने पहले तक थे अमेरिका के सबसे बड़े रईस, अब 115 साल जेल में रहना होगा, सैम बैंकमैन-फ्राइड के अर्श से फर्श तक पहुंचने की कहानी

By अभिनय आकाश | Nov 04, 2023

क्रिप्टो दुनिया का नीली आंखों वाला व्यक्ति। कई लोगों ने उन्हें अगला वॉरेन बफे करार दिया। अब ध्वस्त क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज एफटीएक्स के 31 वर्षीय संस्थापक सैम बैंकमैन-फ्राइड को न्यूयॉर्क जूरी ने धोखाधड़ी, गबन और आपराधिक साजिश के सभी सात मामलों में गुरुवार को दोषी पाया। पांच सप्ताह की सुनवाई के बाद, अब उसे 110 साल तक की जेल का सामना करना पड़ेगा। उनकी सज़ा बाद में होगी। संघीय परीक्षण बैंकमैन-फ्राइड के लिए एक कठिन परीक्षा थी, क्योंकि उनके कुछ करीबी सहयोगियों ने गवाही दी थी कि वह उन सभी निर्णयों में महत्वपूर्ण थे, जिनके कारण उनके एफटीएक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से 8 बिलियन डॉलर गायब हो गए थे। 32 बिलियन मूल्य के FTX को दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक माना जाता था। सैम बैंकमैन-फ़्राइड और उनके नौ गृहस्वामी बहामास में एक लक्जरी पेंटहाउस से फर्म चलाते थे। कंपनी का पतन तब शुरू हुआ जब क्रिप्टो प्रकाशन कॉइनडेस्क की एक रिपोर्ट में एक्सचेंज की सहयोगी फर्म, अल्मेडा रिसर्च की बैलेंस शीट के बारे में सवाल उठाए गए। पिछले नवंबर में कंपनी द्वारा दिवालियापन के लिए दायर किए जाने के बाद FTX संस्थापक ने सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था। एक महीने बाद, उन्हें बहामास में गिरफ्तार कर लिया गया। ऐसे में आइए बैंकमैन-फ्राइड ने कैसे प्रसिद्धि हासिल की और किस वजह से उनकी किस्मत बदल गई। पूरी कहानी क्या है जानते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्रिप्टोकरेंसी घोटाला मामला: एसआईटी ने हिमाचल प्रदेश में 41 स्थानों पर छापेमारी की, एक गिरफ्तार

जंगली बालों वाला वंडरकिड

सैम बैंकमैन-फ्राइड, जिन्हें एसबीएफ के नाम से जाना जाता है। उनका पालन-पोषण कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के दो कानून प्रोफेसरों, जोसेफ बैंकमैन और बारबरा फ्राइड द्वारा किया गया था। वह प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में भौतिकी का अध्ययन करने गए। 2017 में उन्हें जेन स्ट्रीट कैपिटल में एक व्यापारी के रूप में अपनी पहली नौकरी मिली, इस पद पर वह लगभग साढ़े तीन साल तक रहे। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, उनका निर्णय प्रभावी परोपकारिता में उनकी रुचि को आगे बढ़ाने के लिए पैसा कमाने की इच्छा से प्रभावित था, एक ऐसा आंदोलन जो लोगों को दान में प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसके बाद उन्होंने सेंटर फॉर इफेक्टिव अल्ट्रूइज्म नामक धर्मार्थ संगठन में काम किया। यह 2017 में था कि वॉल स्ट्रीट बैंकर ने विभिन्न क्रिप्टो एक्सचेंजों में बिटकॉइन की कीमतों के बीच मूल्य निर्धारण विसंगति देखी, जिसका उन्होंने फायदा उठाया। उसने मध्यस्थता करना शुरू कर दिया, सस्ते में बिटकॉइन खरीदा और उन जगहों पर बेच दिया जहां इसका कारोबार अधिक कीमत पर हो रहा था।

FTX क्या है?

फ्राइड ने 2014 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से भौतिकी में स्नातक किया। इस दौरान उन्होंने फ्राइड की उनके करीबी सहयोगी और भावी बिजनेस पार्टनर गैरी वांग फ्राइड से भी मुलाकात हुई। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद एसबीएफ ने न्यू यॉर्क स्थित जेन स्ट्रीट कैपिटल के साथ काम किया। 2017 में अल्मेडा रिसर्च नामक एक क्रिप्टो ट्रेडिंग फर्म शुरू की। अल्मेडा ने डिजिटल एसेट उत्पादों और उनके डेरिवेटिव के साथ भी काम किया। दो साल तक ट्रेडिंग फर्म चलाने के बाद, बैंकमैन-फ्राइड ने 2019 में Google के पूर्व इंजीनियर वांग के साथ क्रिप्टो एक्सचेंज FTX शुरू किया। देखते ही देखते मात्र 30 साल की उम्र में फ्राइड ने बिलियन डॉलर की नेटवर्थ बना ली।  कई लोग उन्हें प्रसिद्ध अमेरिकी निवेशक वॉरेन बफे के युवा संस्करण के रूप में देखते थे। उन्होंने क्रिप्टो के राजा का उपनाम अर्जित किया और उनके बारे में सब कुछ बहुत बढ़िया हो गया, यहां तक ​​कि वीडियो गेम के प्रति उनका जुनून भी। उन्होंने फरवरी 2021 में ट्वीट किया कि मैं फोन कॉल के दौरान लीग ऑफ लीजेंड्स खेलने के लिए प्रसिद्ध हूं।

इसे भी पढ़ें: क्रिप्टोकरेंसी घोटाला मामला: एसआईटी ने हिमाचल प्रदेश में 41 स्थानों पर छापेमारी की, एक गिरफ्तार

परिवार और जीवन

बैंकमैन-फ़्राइड ने राजनीतिक और सेलिब्रिटी जगत के मशहूर लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और पूर्व ब्रिटिश प्रधान -मंत्री टोनी ब्लेयर और सुपरमॉडल गिसेले बुंडचेन के साथ पैनल में दिखाई दिए। वाशिंगटन डीसी में उन्हें एक राजनीतिक दानदाता के रूप में जाना जाता था, जो ज्यादातर डेमोक्रेट और संबंधित समूहों का समर्थन करते थे। द इकोनॉमिस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने क्रिप्टो विनियमन पर कांग्रेस की पैरवी करने के लिए लाखों डॉलर खर्च किए। दिलचस्प बात यह है कि बैंकमैन-फ्रेंड ने अपने लाभ के लिए अपने माता-पिता की प्रतिष्ठा का इस्तेमाल किया। द वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्लूएसजे) की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी नीति निर्माताओं के साथ बैठकों में वह अक्सर उल्लेख करते थे कि उनके माता-पिता स्टैंडफोर्ड लॉ स्कूल में प्रोफेसर थे। जोसेफ बैंकमैन एक वर्ष के लिए कंपनी के वेतनभोगी कर्मचारी थे। डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट में कहा गया है कि वह अक्सर अपने बेटे के साथ वाशिंगटन में नीति निर्माताओं के साथ बैठकों में जाते थे, अपने परोपकारी प्रयासों का विस्तार करते थे और अपने बेटे को कम से कम एक प्रमुख निवेशक से जोड़ने में मदद करते थे। अपने पति के विपरीत, बारबरा फ्राइड ने अपने बेटे के व्यवसाय के लिए काम नहीं किया। हालाँकि, एसबीएफ राजनीतिक वकालत नेटवर्क, माइंड द गैप के दानदाताओं में से एक थी। एफटीएक्स के संस्थापक ने जो बिडेन के 2020 अभियान में 5.2 मिलियन डॉलर का योगदान दिया और डेमोक्रेटिक राजनीतिक उम्मीदवारों के लिए सबसे बड़े दानदाताओं में से एक बन गए। विकेंद्रीकृत ऋण मंच हबल प्रोटोकॉल के सह-संस्थापक मारियस सिउबोटारियू ने रॉयटर्स को बताया कोई भी यह नहीं कह रहा था कि एसबीएफ के साथ कुछ भी गलत था। 

इसे भी पढ़ें: आतंकी पारिस्थितिकी तंत्र को नष्ट करना होगा, कठोर रुख अपनाने की जरूरत: अमित शाह

एफटीएक्स का मुख्यालय शुरू में चीन में था, कर नियमों से बचने के लिए बहामास में स्थानांतरित हो गया। जुलाई 2021 में, इसे $900 मिलियन की फंडिंग प्राप्त हुई जिससे कंपनी का मूल्य बढ़कर $18 बिलियन हो गया। इसे प्रायोजन और निवेश प्राप्त हुआ। एसबीएफ क्रिप्टोकरंसी सर्कल में एक सेलिब्रिटी के रूप में उभर कर सामने आया था, जिसने नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) के दिग्गज टॉम ब्रैडी, एनबीए स्टार स्टीफन करी और अमेरिकी सिटकॉम सीनफील्ड के सह-निर्माता लैरी डेविड जैसे समर्थन को आकर्षित किया था। हालाँकि, बैंकमैन-फ्राइड द्वारा अन्य क्रिप्टो फर्मों को बचाने के लिए स्वेच्छा से काम करने के बाद इसमें गिरावट शुरू हो गई क्योंकि बढ़ती ब्याज दरों के कारण क्रिप्टोकरेंसी बाजार गिर रहा था। इनमें से कुछ सौदों में अल्मेडा रिसर्च शामिल थी, जिसके कारण घाटा हुआ। कॉइनडेस्क की रिपोर्ट के बाद स्थिति गंभीर हो गई कि एफटीएक्स ने अपनी सहयोगी कंपनी अल्मेडा रिसर्च को मजबूत करने के लिए ग्राहकों के धन का इस्तेमाल किया। अल्मेडा की बैलेंस शीट के चालीस प्रतिशत में एफटीएक्स के एफटीटी टोकन शामिल थे, जिसने क्रिप्टो विशेषज्ञों के बीच भौंहें चढ़ा दीं। रातोंरात, बैंकमैन-फ़्राइड का साम्राज्य ढह गया। उनके माता-पिता के करियर को भी झटका लगा।

ट्रायल

बैंकमैन-फ्राइड का मुकदमा 4 अक्टूबर को मैनहट्टन संघीय अदालत में शुरू हुआ। बैंकमैन-फ़्राइड ने धोखाधड़ी और साजिश के सात मामलों में दोषी नहीं होने का अनुरोध किया है, लेकिन उन्होंने अपर्याप्त जोखिम प्रबंधन को स्वीकार किया है। हालांकि, फंड चुराने से इनकार किया है। उन्होंने गवाही दी कि उन्होंने जोखिम प्रबंधन टीम को लागू नहीं करने जैसी गलतियाँ कीं और इससे एफटीएक्स ग्राहकों और कर्मचारियों को नुकसान हुआ। हालाँकि, उन्होंने कहा कि उनका इरादा कभी भी किसी को धोखा देने या ग्राहकों के पैसे चुराने का नहीं था। अभियोजकों ने प्रतिवादी को लालच से ग्रस्त एक अत्यंत चतुर व्यक्ति के रूप में चित्रित किया, जो जानता था कि वह क्या कर रहा था जब एफटीएक्स फंड गुप्त रूप से उसके व्यक्तिगत हेज फंड में भेजे गए थे। न्यूयॉर्क की अदालत ने दोषी पाया है। वह 7 मामलों में दोषी हैं। न्यूयॉर्क जूरी में पिछले 5 हफ्ते से सुनवाई हो रही थी। इस सुनवाई के बाद न्यूयॉर्क जूरी ने अपना फैसला सुनाया।


प्रमुख खबरें

जीवन के अहम दौर से गुजर रहा हूं, Bigg Boss 18 के सेट से सामने आये Salman Khan के वीडियो

गुलाबी ठंड में दक्षिण भारत के इन 5 जगहों को एक्सप्लोर करें, रोमांच से भरपूर होगी यात्रा

Rohini Bomb Blast पर AAP नेताओं की तीखी प्रतिक्रिया, LG की चुप्पी पर उठाए सवाल

आध्यात्मिकता और आधुनिकता का संगम है, RJ Shankara Eye Hospital के उद्घाटन पर बोले PM Modi