गुलाबी ठंड में दक्षिण भारत के इन 5 जगहों को एक्सप्लोर करें, रोमांच से भरपूर होगी यात्रा

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 20, 2024

दिवाली के बाद से सर्दियां लगभग शुरु हो जाती हैं और सर्दी का एहसास भी अब महसूस होने लगा है। इस दौरान घूमने का एक अलग ही मजा होता है। अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप साउथ इंडिया के इन जगहों पर जरुर जाएं। 

शुरुआती सर्दी के मौसम में कई लोग बर्फ से ढके पहाड़ देखने जरुर जाते हैं। लेकिन आप गुलाबी ठंड में दक्षिण भारत की सुखद एहसास ले सकते हैं। अगर आप सर्दियों की ठंडी हवा से बचना चाहते हैं, तो आप इन जगहों पर घूमने जरुर जाएं।

ऊटी

 

तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित, ऊटी दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां सुहावना मौसम, सुंदर दृश्य, ठंडी हवा और कई सुंदर चाय बागान देखने को मिलते हैं। इसके अलावा, प्रकृति के बीच एक टॉय ट्रेन की सवारी उन लोगों के लिए एकदम सही है जो एक आरामदायक छुट्टी की तलाश में हैं। दिल्ली से ऊटी की 4-5 दिन की यात्रा में आपके बजट के आधार पर प्रति व्यक्ति लगभग 35,000 रुपये - 45,000 रुपये का खर्च आ सकता है। ऊटी में इन बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है। सर्कस, कुछ कुछ होता है और गोलमाल अगेन जैसी फिल्मों की शूटिंग ऊटी में हुई थी।


कूर्ग


इस लिस्ट में अगला स्थान कूर्ग का है, जो भारत के स्कॉटलैंड के नाम से मशहूर है। यह समृद्ध संस्कृति, सुंदर दृश्यों, झरनों, रोमांच और आश्चर्यजनक कॉफी बागानों का के लिए जाना जाता है। यहां का मुख्य पर्यटक आकर्षण तमारा कार्निवल, मदिकेरी किला, एबी और इरुप्पु फॉल्स और होन्नमाना केरे झील हैं। कूर्ग की एक राउंड ट्रिप के लिए आपको ऊटी जितना ही खर्च करना पड़ सकता है।


अलेप्पी 


अलेप्पी भारत के केरल में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। वेनिस के रूप में लोकप्रिय यह गंतव्य बैकवाटर, हरे-भरे दृश्य और सुंदर समुद्र तटों का घर है। यह स्थान एक रोमांटिक माहौल प्रदान करता है और यह जगह उन लोगों के लिए आदर्श है जो अपने सहयोगियों के साथ कुछ खास समय बिताना चाहते हैं। यहां के प्रमुख आकर्षण अलाप्पुझा और मरारी बीच, पुन्नमदा झील पर हाउस बोटिंग और कुमारकोम पक्षी अभयारण्य हैं। यहां एक राउंड ट्रिप के लिए आपके पैकेज के अनुसार प्रति व्यक्ति 40,000 रुपये से 50,000 रुपये तक का खर्च आ सकता है।


वायनाड


 इस लिस्ट में अगला स्थान केरल का वायनाड है। हरी-भरी हरियाली, वन्य जीव और धुंध भरा मौसम, यह जगह सर्दियों में घूमने के लिए एकदम बढ़िया है।  यह स्थान प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। यहां के टॉप पर्यटक आकर्षण एडक्कल गुफाएं, चेम्बरा पीक, कुरुवा द्वीप और करापुझा बांध हैं। वायनाड की 3 से 4 दिन की यात्रा का खर्च पैकेज के आधार पर प्रति व्यक्ति 30,000 रुपये से 40,000 रुपये हो सकता है।


कोडईकनाल


तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले की पहाड़ियों के बीच स्थित यह जगह हिल स्टेशन की राजकुमारी के नाम से मशहूर है। ठंड के महीनों के दौरान कपल के घूमने के लिए यह जगह एकदम मस्त है। यहां के कुछ प्रमुख पर्यटक आकर्षण कोडाई और बेरिजम झीलें, ग्रीन वैली, बियर शोला फॉल्स, तलैयार फॉल्स, कुक्कल गुफाएं और अन्य हैं। दिल्ली से यहां आने-जाने का खर्च प्रति व्यक्ति 30,000 रुपये से 40,000 रुपये हो सकता है।

प्रमुख खबरें

Varanasi में पीएम मोदी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर साधा निशाना, कहा- पिछली सरकारों के घोटाले अखबारों में छाये रहते थे

सरकारी बैंकों में मुख्य महाप्रबंधकों के पद बढ़ाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा वित्त मंत्रालय

प्रिंस नरूला और युविका चौधरी ने बेबी गर्ल का स्वागत किया, करवा चौथ पर एक्ट्रेस ने पति को दिया गिफ्ट

विधानसभा चुनाव को लेकर अखाड़ा बनी Malegaon Central सीट, कांग्रेस और AIMIM में होगी मुस्लिमों का रहनुमा बनने की जंग