Share Market रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला: Sensex 300 अंक चढ़ा, निफ्टी 24,300 से ऊपर

By रितिका कमठान | Jul 04, 2024

बीएसई 30 शेयर सूचकांक आज (4 जुलाई) 80,300 के आसपास अच्छी स्थिति में खुला। पिछले सत्र 3 जुलाई को भी सेंसेक्स ने कुछ समय के लिए यह आंकड़ा पार किया था। इसके साथ ही सेंसेक्स ने अनुकूल वैश्विक आंकड़ों और देश में मानसून की प्रगति के आधार पर इस आंकड़े को पार करने में करीब 138 सत्रों का सबसे कम समय लिया।

 

आज कौन से स्टॉक बढ़ रहे हैं और कौन से घट रहे हैं?

सेंसेक्स में आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक और एमएंडएम 1.5% तक की बढ़त के साथ खुले, जबकि एचडीएफसी बैंक, एचयूएल और इंडसइंड बैंक 1.3% तक की गिरावट के साथ खुले। निफ्टी आईटी में आज 1% की बढ़त दर्ज की गई, जबकि कोफोर्ज और पर्सिस्टेंट सिस्टम्स में 2% से अधिक की बढ़त दर्ज की गई।

 

निफ्टी ऑटो, मेटल और रियल्टी में 0.5% से अधिक की बढ़त दर्ज की गई। काया के पर्सनल केयर उत्पादों की बिक्री और मार्केटिंग को संभालने के लिए मैरिको के साथ अपने सहयोग की घोषणा के बाद काया को 10% का लाभ हुआ। संभावित प्रमोटर हिस्सेदारी बिक्री के कारण आईटीडी सीमेंटेशन के शेयरों में 6.7% की गिरावट आई।

 

वैश्विक बाज़ारों के बारे में क्या?

एशिया के शेयर 27 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए, क्योंकि अमेरिका में नरम आंकड़ों ने सितंबर में ब्याज दरों में कटौती की संभावना को कम कर दिया। जापान का निक्केई 0.4% बढ़ा और मार्च के शिखर के करीब पहुंच गया, जबकि व्यापक टॉपिक्स ने सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ। एसएंडपी 500 वायदा और नैस्डैक वायदा रातोंरात एक और रिकॉर्ड पर पहुंचने के बाद स्थिर रहे। 

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत