SpiceJet को SC से राहत, कर्मचारियों को नौकरी पर रखने के मामले में हाई कोर्ट जामे की मिली इजाजत

By अभिनय आकाश | Sep 30, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने स्पाइसजेट को उन कर्मचारियों को फिर से काम पर रखने के लिए उच्च न्यायालय के आदेश में संशोधन के लिए बॉम्बे उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने की अनुमति दी है, जिनके सेवा अनुबंध 31 दिसंबर, 2021 को कोविड-19 महामारी के बाद समाप्त हो गए थे या कथित तौर पर समाप्त हो गए थे। इन कर्मचारियों का सर्विस कॉन्ट्रैक्ट 31 दिसंबर, 201 को कोविड-19 महामारी के बाद या तो खत्म हो गया था, या फिर उसे खत्म कर दिया गया था। (केवल 165 दैनिक उड़ानों तक कम) को संशोधन की तलाश के आधार के रूप में उद्धृत करने के लिए कहा और कहा कि कर्मचारियों की सेवा की अवधि और कटौती से संबंधित दस्तावेज उड़ान संचालन की संख्या को उच्च न्यायालय के संज्ञान में लाया जाए।

इसे भी पढ़ें: Supreme Court पहुंची केजरीवाल सरकार, कहा- सिविल कर्मचारी नहीं कर रहे आदेश का पालन, तुरंत हो सुनवाई

पिछले सप्ताह पारित एक आदेश में न्यायमूर्ति जेके माहेश्वरी और केवी विश्वनाथन की पीठ ने कहा कि जिस समय इस साल मई में उच्च न्यायालय का आदेश पारित किया गया था, उस समय निजी एयरलाइन मुंबई से प्रत्येक दिन 44 उड़ानों के साथ 242 दैनिक उड़ानें संचालित करती थी। वकील नूपुर कुमार के साथ स्पाइसजेट की ओर से पेश वरिष्ठ वकील सीयू सिंह ने बताया कि तब से कंपनी में और कटौती हुई है।  

इसे भी पढ़ें: राजद्रोह कानून में सुधार: कैसे निवारक आपराधिक प्रक्रिया रास्ता दिखा सकती है

पीठ ने बंबई उच्च न्यायालय के 3 मई के आदेश पर गौर करने के बाद पाया कि स्पाइसजेट को अपनी अपील वापस लेने और उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने की अनुमति देने वाले पूरे फैसले में इस तथ्य पर विचार नहीं किया गया। याचिकाकर्ताओं के लिए यह जरूरी है कि वे उन सभी दस्तावेजों को उच्च न्यायालय के संज्ञान में लाएं और दिए गए आदेश में संशोधन की मांग करें। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी