Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा चूक मामले में छठवां आरोपी महेश गिरफ्तार, जिसने जलाए फोन

By अभिनय आकाश | Dec 16, 2023

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में छठे आरोपी महेश कुमावत को दिल्ली पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया, जब अधिकारियों ने पुष्टि की कि वह भी पूरी साजिश का हिस्सा था। घंटों चली पूछताछ के बाद गिरफ्तारी की गई। राजस्थान के नागौर जिले के निवासी महेश भी 13 दिसंबर को दिल्ली आए थे, जब दो व्यक्ति दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए, जिससे धुआं फैल गया और पूरे देश में हड़कंप मच गया। राजस्थान में महेश के ठिकाने पर ही मुख्य साजिशकर्ता ललित झा घटना के बाद दिल्ली से भाग गया था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि शुरुआत में गिरफ्तार किए गए चारों आरोपियों के मोबाइल फोन नष्ट करने में महेश भी ललित के साथ शामिल हो गया।

इसे भी पढ़ें: Parliament Security Breach: आत्मदाह करना चाहते थे संसद हमले के आरोपी? पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस का बड़ा खुलासा

महेश नीलम देवी के भी लगातार संपर्क में थे, जिन्हें संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन करने के लिए गिरफ्तार किया गया था, जबकि उनके समूह के सदस्य लोकसभा में प्रवेश कर रहे थे। ललित और महेश दोनों ने गुरुवार को नई दिल्ली इलाके के पुलिस स्टेशन में एक साथ सरेंडर कर दिया था। ललित की गिरफ्तारी शुक्रवार को दर्ज की गई। महेश के चचेरे भाई कैलाश से भी पूछताछ की गई, लेकिन पुलिस ने अब तक उसे गिरफ्तार नहीं किया है। 

इसे भी पढ़ें: संसद की सुरक्षा में चूक की वजह बेरोजगारी और महंगाई, राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा

पूछताछ के बाद पुलिस ने कहा कि आरोपी सरकार को अपनी मांगें पूरी करने के लिए मजबूर करने के लिए देश में अराजकता पैदा करना चाहते थे। पुलिस ने कहा कि अधिकारी हमले के पीछे के वास्तविक मकसद और उसके किसी अन्य दुश्मन देश के साथ-साथ आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध" की जांच कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी